38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शरद यादव, जेठमलानी और मीसा भारती ने किया राज्यसभा के लिए नामांकन

पटना : बिहार से राज्यसभा की पांच सीटों और विधान परिषद की सात सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए प्रदेश में सत्ताधारी महागठबंधन जदयू, राजद व कांग्रेस के उम्मीदवारों ने आज अपना-अपना नामांकन दाखिल किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद की उपस्थिति में बिहार विधानसभा सचिव सह रिटर्निंग अफिसर […]

पटना : बिहार से राज्यसभा की पांच सीटों और विधान परिषद की सात सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए प्रदेश में सत्ताधारी महागठबंधन जदयू, राजद व कांग्रेस के उम्मीदवारों ने आज अपना-अपना नामांकन दाखिल किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद की उपस्थिति में बिहार विधानसभा सचिव सह रिटर्निंग अफिसर रामश्रेष्ठ राय के समक्ष महागठबंधन के उम्मीदवारों आज अपना-अपना नामांकन दाखिल किया.

मीसा भारती और जेठमलानी ने भरा पर्चा

बिहार से राज्यसभा की पांच सीटों आगामी 11 जून को होने वाले चुनाव के लिए जदयू की ओर से दो सीटों के लिए जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव और आर सी पी सिंह तथा राजद की ओर पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद की बड़ी पुत्री मीसा भारती एवं और उच्चतम न्यायालय के मशहूर वकील राम जेठमलानी ने अपन-अपना नामांकन पर्चा भरा. इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी भी उपस्थित थे.

नीतीश-लालू भी रहे मौजूद

बिहार विधान परिषद की सात सीटों के लिए आगामी 10 जून को होने वाले चुनाव के लिए जदयू की ओर से गुलाम रसूल बलियावी एवं सी पी सिन्हा, राजद की ओर से एस एम कमर आलम एवं रणविजय सिंह तथा कांग्रेस की ओर से पार्टी प्रदेश उपाध्यक्ष तनवीर अख्तर ने भी अपन-अपना नामांकन पर्चा भरा. महागठबंधन के उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए जाने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए लालू ने कहा कि राज्यसभा और विधान परिषद के सभी उम्मीदवार को पूरा बहुमत है और सभी जीतेंगे. आज राज्यसभा के लिए जदयू और राजद के दो-दो उम्मीदवार और विधान परिषद के लिए राजद, जदयू और कांग्रेस के क्रमश: दो, दो और एक उम्मीदवारों ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. एक सीट के लिए आज देर शाम हम अपना पत्ता खालेंगे.

बीजेपी प्रत्याशी कल करेंगे नामांकन

भाजपा द्वारा बिहार से राज्यसभा और विधान परिषद सीट के लिए क्रमश: पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह और अर्जुन सहनी को अपना उम्मीदवार बनाया गया है जो कि कल अपना-अपना नामंकन पत्र दाखिल करेंगे. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पाण्डेय ने कल कहा था कि बिहार विधान परिषद के लिए उनकी पार्टी एक अन्य उम्मीदवार के नाम की घोषणा भी करेगी. राजद और भाजपा की ओर से अगर एक-एक और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जाती है, तो ऐसे स्थिति में बिहार विधान परिषद की एक सीट के लिए चुनाव होना निश्चित प्रतीत होता है.

विधान परिषद में पार्टियों की स्थिति

बिहार विधान परिषद की रिक्त होने वाली इन सात सीटों में से वर्तमान में जदयू, भाजपा और राजद के पास क्रमश: चार, दो और एक सीट है, जिसमें से 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में संख्या बल के आधार पर महागठबंधन :जदयू-राजद-कांग्रेस: को पांच सीटें एवं भाजपा को एक सीट मिलती दिख रही है तथा बाकी बची एक सीट के लिए राजद और भाजपा द्वारा एक-एक और उम्मीदवार दिए जाने पर इस सीट के लिए चुनाव होना निश्चित दिख रहा है. बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधारी महागठबंधन जदयू, राजद और कांग्रेस के क्रमश: 71, 80 एवं 27, राजग में शामिल भाजपा, लोजपा, रालोसपा एवं हम सेक्युलर के क्रमश: 53, 2, 2 एवं 1 तथा भाकपा माले के 3 और 4 निर्दलीय सदस्य हैं.

विधान परिषद का चुनाव 10 जून को

बिहार सरकार द्वारा गत 24 मई को प्रकाशित एक असाधारण गजट के अनुसार बिहार विधान परिषद की इन सात सीटों तथा राज्यसभा की पांच सीटें जो कि क्रमश: आगामी 21 जुलाई को एवं 7 जुलाई को रिक्त हो रही हैं, के लिए नामांकन, की अंतिम तिथि 31 मई, नामांकन पत्रों की जांच की तारीख एक जून, और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून निर्धारित की गयी. बिहार विधान परिषद की इन सात सीटों तथा राज्यसभा की पांच सीटें के लिए मतदान की तिथि क्रमश: 10 जून एवं 11 जून निर्धारित की गयी है. गजट के अनुसार बिहार विधान परिषद तथा राज्यसभा की इन सीटों के लिए निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया संपन्न करा लिए जाने की अंतिम तारीख 13 जून निर्धारित की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें