29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रघुवंश ने कहा, गंठबंधन पर कुछ नहीं बोलेंगे

पटना : राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाॅ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा है कि राजद के संगठनात्मक चुनाव के बाद राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद भी मधेशी अंदोलन में शामिल होंगे. डाॅ सिंह सोमवार को राजद प्रदेश कार्यालय में पत्रकार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत का नेपाल के साथ […]

पटना : राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाॅ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा है कि राजद के संगठनात्मक चुनाव के बाद राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद भी मधेशी अंदोलन में शामिल होंगे. डाॅ सिंह सोमवार को राजद प्रदेश कार्यालय में पत्रकार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत का नेपाल के साथ बेटी-रोटी का संबंध है. नेपाल के मधेशी आंदोलन का आज पांच महीना पूरा हो चुका है. नाकेबंदी के सौ दिन पूरे हो गये. अब तक 58 आंदोलनकारी शहीद हो चुके हैं. इसमें दो भारतीय भी शामिल हैं.

संसद में कम सीट दी जा रही :
श्री सिंह ने कहा कि देश की सीमा पर इतना बड़ा आंदोलन चल रहा है, इसके बावजूद भारत सरकार बेखबर है. मधेशियों के आंदोलन को नेपाल का तीसरा आंदोलन बताते हुए उन्होंने कहा कि मधेशियों की अधिक आबादी के बावजूद संसद में कम सीट दी जा रही है. पूर्व में मधेश में दो राज्य बनाने की बात की गयी थी, अब मधेश को एक भी राज्य देने के बजाय पहाड़ वाले इलाकों से जोड़ा जा रहा है.
उन्होंने कहा कि नेपाल में भारत के 24 लाख बेटे-बेटियों की शादी है. यदि मधेशियों के अधिकार की रक्षा नहीं हुई, तो हमारा नेपाल के साथ राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और पौराणिक रिश्ता खत्म हो जायेगा. उन्होंने नेपाल सरकार से आबादी के आधार पर सीट देने और भारत की बेटियों को नेपाल में विवाह होने के साथ ही नागरिकता देने की मांग की है. एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर उन्होंने प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखा है.
हम चाहते हैं कि मधेशियों के आंदोलन के पक्ष में लोकमत तैयार हो. राज्य में अपराध, महागंठबंधन नेताओं सहित अन्य प्रश्नों के जवाब देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि जल्द ही वे इन पत्रकार सम्मेलन कर ऐसे प्रश्नों का जवाब देंगे. पत्रकार सम्मेलन में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, राजद चुनाव अधिकारी तनवीर हसन, प्रधान महासचिव मुंद्रिका सिंह यादव, चितरंजन गगन आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें