25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तेजी से विकास करने में बिहार अव्वल, CM नीतीश बोले- बदनाम करने वाले हुए फेल

पटना : नीति आयोग की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट में बिहार को देश में सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य बताया गया है.वहीं,विकास दर में मध्य प्रदेश को दूसरे व गोवा को तीसरेस्थानपर बताया गया है. रिर्पोटपर प्रतिक्रियादेतेहुए मुख्यमंत्री नीतीश ने शुक्रवार को कहा कि बिहार को बदनाम करने वाले फेल हो […]

पटना : नीति आयोग की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट में बिहार को देश में सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य बताया गया है.वहीं,विकास दर में मध्य प्रदेश को दूसरे व गोवा को तीसरेस्थानपर बताया गया है. रिर्पोटपर प्रतिक्रियादेतेहुए मुख्यमंत्री नीतीश ने शुक्रवार को कहा कि बिहार को बदनाम करने वाले फेल हो गये है. बिहार ने विकास दर की जो रफ्तार पकड़ ली है वह घटने वाली नहीं है.

नीति आयोग कीवार्षिक रिपोर्ट के अनुसार साल 2014-15 में बिहार की विकास दर सभी राज्यों से अधिक 17.6 फीसदी रही. जबकि 16.8 फीसदी विकास दर के साथ मध्य प्रदेश दूसरे नंबर पर और गोवा तीसरे स्थान है.उधर, महाराष्ट्र की विकास दर 11.69 और राजस्थान की 11 फीसदी है. रिपोर्ट में बिहार को सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य घोषित करने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुशी जाहिरकरतेहुए कहा कि बिहार न्याय के साथ विकास में बढ़ रहा था. जो आरोप लगाये जा रहे थे कि बिहार की प्रगति धीमी पड़ गयी है, विकास की गाड़ी रुक गयी है , रफ्तार कम हो गयी है, नीति आयोग की रिपोर्ट के बाद सारी बातें झूठी साबित हुई. हमारा स्टैंड सही साबित हुआ और बिहार को बदनाम करने वाले फेल हुए हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश ने नीति आयोग की रिपोर्ट में लोगों के ध्यान में आंकड़ों की सही तसवीर लाने के लिए संबंधित कंपनी को श्रेय देते हुए कहा कि बिहार का ग्रोथ रेट करेंट प्रोसेस में हाइएस्ट है.उन्होंने कहा कि पुराने काम जो चल रहे हैं उसेजारीरखते हुए विकसित बिहार के लिए सात निश्चय को अमल में लाया जा रहा है.

गौर हो कि नीति अायोग की रिपोर्टकेमुताबिक तेज विकास दर के कारण बिहार का राज्य सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) 77 हजार 781 करोड़ से बढ़कर अब 4 लाख 02 हजार करोड़ हो गया है. वहीं, जीएसडीपी में छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, नगालैंड, पंजाबव उत्तराखंड को बिहार ने पीछे छोड़ दिया हैऔर हरियाणा, मध्य प्रदेश व राजस्थान जैसे राज्यों के करीब आ पहुंचा है. जबकि महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश का स्थान है. हालिया राज्य तेलंगाना की विकास दर 5.3 बताई गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें