26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छठ पूजा में 3000 से अधिक आपदा मित्र संभालेंगे घाटों की जिम्मेदारी

राज्य भर में छठ पूजा के दौरान तीन हजार आपदा मित्र घाटों पर व्यवस्था को संभालेंगे. छठ पूजा में घाट, तालाब, नहर पर भीड़ रहती है. जिसे व्यवस्थित करने की पूरी जिम्मेदारी आपदा मित्रों की होगी, ताकि घाट पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो.

संवाददाता, पटना

राज्य भर में छठ पूजा के दौरान तीन हजार आपदा मित्र घाटों पर व्यवस्था को संभालेंगे. छठ पूजा में घाट, तालाब, नहर पर भीड़ रहती है. जिसे व्यवस्थित करने की पूरी जिम्मेदारी आपदा मित्रों की होगी, ताकि घाट पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो. इसको लेकर शनिवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिलों को दिशा-निर्देश भी भेजा है, ताकि इन सभी प्रशिक्षित युवाओं को पूजा के दौरान व्यवस्था सुधार, राहत कार्य पहुंचाने में योगदान दे सकें. जिलों में डीएम के नेतृत्व में सभी आपदा मित्र काम करेंगे.

7000 से अधिक आपदा मित्र को दिया गया है प्रशिक्षण

प्राधिकरण के मुताबिक अब तक 7000 से अधिक आपदा मित्र को प्रशिक्षण मिला है, जो कि विभिन्न आपदाओं के प्रति लोगों को जागरूक करते हैं. अब इन्हें पूजा के दौरान भी योगदान लिया जाने लगा है.इस बार 12 से 15 तक छठ पूजा होना है. इस दौरान राज्य में छठ पूजा की धूम रहेगी. ऐसे में इन सभी आपदा मित्र को जिला प्रशासन और पूजा समिति के साथ मिलकर काम करना है.

इन बिंदुओं पर लोगों को करेंगे जागरूक

– पूजा समिति के सहयोग से काम करेंगे आपदा मित्र .- घाटों पर आने-जाने वाले लोगों को रास्ता बताएं. कहां से घाट पहुंच सकते है. पानी में नहीं जाये. इसको लेकर लोगों को घूम-घूम कर जागरूक करेंगे.

– घाटों पर पटाखा नहीं फोड़े. गाड़ी पार्किंग करने की जगह तैयार कराने में सहयोग करेंगे.

– खतरनाक घाटों पर भी रहेगी इनकी तैनाती, वहीं, घाट के विभिन्न रास्तों में जहां सड़क छोटी या फिर कम चौड़ी है. उन जगहों को चिह्नित कर इन्हें जिम्मेदारी सौंपी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें