27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हड़ताल के बीच शुरू हुई मैट्रिक परीक्षा, 50 निष्कासित, आज गणित की परीक्षा

लखीसराय, मधुबनी, सीतामढ़ी से प्रश्नपत्र वायरल होने की रही अफवाह, पर पुष्टि नहीं पटना : बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा सोमवार को तय समय पर शुरू हुई. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि राज्यभर में पहले दिन परीक्षा शांतिपूर्ण […]

लखीसराय, मधुबनी, सीतामढ़ी से प्रश्नपत्र वायरल होने की रही अफवाह, पर पुष्टि नहीं
पटना : बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा सोमवार को तय समय पर शुरू हुई.
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि राज्यभर में पहले दिन परीक्षा शांतिपूर्ण रही. सभी 38 जिलों में 1,368 केंद्रों पर परीक्षा हुई. इसमें लगभग 15.29 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए, जिनमें 7.83 लाख छात्राएं और 7.46 लाख छात्र हैं. परीक्षा दो पालियों में हुई. पहले दिन कदाचारमुक्त परीक्षा की झलक प्रदेशभर में दिखी. केंद्रों पर पुलिस की चुस्ती दिखी.
सीसीटीवी और वीडियोग्राफी से भी नजर रखी जा रही थी. सख्ती के चलते सभी जिलों में नकलचियों की शामत रही. राज्यभर के परीक्षा केंद्रों से 37 नकलचियों को निष्कासित किया गया. वहीं, गया में किसी अन्य परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने वाले एक व्यक्ति को पकड़ा गया.
दोनों पालियों में विज्ञान की हुई परीक्षा
परीक्षा शुरू होने के पहले लखीसराय, मधुबनी, सीतामढ़ी से प्रश्नपत्र वायरल होने की अफवाह फैलने लगी. लेकिन, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी. कहा जा रहा कि मॉडल प्रश्नपत्र को वायरल किया गया था. पुलिस की सख्ती के कारण परीक्षा केंद्रों के आसपास कोई नहीं फटका. पहले दिन दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा हुई. विज्ञान की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी गंभीर थे. परीक्षा के बाद वे खुशी-खुशी केंद्रों से बाहर निकले. परीक्षार्थी के मुताबिक विज्ञान के सवाल आसान थे.
परीक्षा को लेकर सुबह से ही सभी केंद्रों पर चौकसी दिखी. वीक्षक से लेकर दंडाधिकारी तक नकलची परीक्षार्थी की खोज करते रहे. वहीं, मॉडल परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी का उत्साह देखते बन रहा था. कई मॉडल परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी को टॉफी भी दी गयी. पहली बार कॉपियों पर परीक्षार्थियों का फोटो था. साथ ही इस बार प्रश्नपत्र 10 सेट में था. मैट्रिक परीक्षा में यह पहला अवसर था, जब वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में परीक्षार्थियों को विकल्प के रूप में 20% प्रश्न अधिक दिये गये थे.
नकल के आरोप में कहां कितने निकाले गये
जिला संख्या
नालंदा 12
रोहतास 06
मधुबनी 06
सारण 03
मधेपुरा 03
भोजपुर 03
अरवल 02
प चंपारण 02
जिला संख्या
वैशाली 02
समस्तीपुर 02
सहरसा 02
जमुई 02
लखीसराय 02
पटना 01
सीवान 01
मुंगेर 01
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर बोले, किसी शिक्षक ने परीक्षा ड्यूटी का नहीं किया बहिष्कार, सभी को बधाई
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि 38 जिलों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार वीक्षण कार्यों के लिए प्रतिनियुक्त किये गये सभी शिक्षकों ने अपने निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर योगदान दिया. इस प्रकार वीक्षण कार्य का बहिष्कार करने वाले शिक्षकों की संख्या शून्य रही. इसके लिए आनंद किशोर ने नियोजित शिक्षकों समेत सभी शिक्षकों को बधाई दी है. साथ ही सभी जिलों के डीएम, एसपी व डीइओ को भी बधाई दी है.
आज गणित की परीक्षा : दूसरे दिन मंगलवार को गणित विषय की परीक्षा होगी. दृष्टिहीन परीक्षार्थियों के लिए गणित के बदले गृह विज्ञान की परीक्षा होगी. दृष्टिहीन परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में प्रति घंटा 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. 100 अंकों के गणित विषय में 50% वस्तुनिष्ठ प्रश्नों रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें