31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहल : प्रत्येक जिले में स्कूली बच्चों के बनाये जा रहे बैंड ग्रुप, दहेज को ना कहने वालों की बरात में बैंड बजायेंगे स्कूली बच्चे

राजदेव पांडेय पटना : शादी में दहेज नहीं लेने वाले दूल्हे की बारात में स्कूली बच्चे बैंड बजायेंगे. दहेजमुक्त विवाह को प्रोत्साहित करने और दहेज के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए बिहार शिक्षा परियोजना एक अभिनव पहल शुरू करने जा रही है. दरअसल, केंद्रीय मानव संसाधन विभाग की एक स्कीम के तहत बिहार शिक्षा परियोजना […]

राजदेव पांडेय

पटना : शादी में दहेज नहीं लेने वाले दूल्हे की बारात में स्कूली बच्चे बैंड बजायेंगे. दहेजमुक्त विवाह को प्रोत्साहित करने और दहेज के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए बिहार शिक्षा परियोजना एक अभिनव पहल शुरू करने जा रही है. दरअसल, केंद्रीय मानव संसाधन विभाग की एक स्कीम के तहत बिहार शिक्षा परियोजना ने प्रत्येक जिले में एक-एक बैंड ग्रुप बनाया है.

परियोजना प्रस्ताव तैयार करने जा रहा है कि इन बैंड समूहों का उपयोग दहेज के खिलाफ जन जागरूकता के लिए किया जाना चाहिए. तैयार हो रहे प्रस्ताव के मुताबिक स्कूली बच्चों के बैंड समूह ऐसी शादियों में बाजा बजायेंगे, जिन्होंने दहेज को ना कहने की सार्वजनिक हिम्मत जुटायी हो.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक स्कूली बच्चों के बैंड ग्रुप शादी के गाने के अलावा खासतौर पर दहेज विरोधी संगीत भी बजायेंगे. इसके लिए विशेषज्ञ दहेज विरोधी गीतों की न केवल खोज कर रहे हैं, बल्कि उसके लिए संगीत भी तैयार कराया जा रहा है. फिलहाल इस मामले में अंतिम निर्णय शिक्षा विभाग को लेना है. उल्लेखनीय है कि बिहार शिक्षा परियोजना ने प्रत्येक जिले में स्कूली बच्चों के बैंड ग्रुप बनाने के लिए बाकायदा एक-एक लाख रुपये के संगीत उपकरण और ड्रेस दिलवाया है. उन्हें बिहार के जाने-माने बैंड विशेषज्ञों से प्रशिक्षित भी कराया है.

फिलहाल स्कूली बच्चों के बनाये गये बैंड ग्रुप में से वर्ष 2020 में गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय धुन बजाने के लिए बच्चे चुने जायेंगे. इसकी कवायद भी शुरू की जा चुकी है.

26 जनवरी को राजपथ पर स्कूली बच्चों का एक ग्रुप भी बजायेगा राष्ट्र धुन

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अाधिकारिक चिट्ठी के मुताबिक 26 जनवरी पर राजपथ पर स्कूली बच्चों का एक बैंड ग्रुप भी राष्ट्र धुन बजायेगा. राष्ट्रीय बैंड ग्रुप के लिए स्कूली बच्चों के चयन के लिए राज्यों के पांच जोन बनाकर उनमें प्रतिस्पर्धा करायी जा रही है.

पूर्वी जोन में बिहार के अलावा झारखंड, ओड़िशा और अंडमान निकोबार हैं. इसका मुख्यालय झारखंड की राजधानी रांची रखा गया है. यहां राष्ट्रीय बैंड ग्रुप के लिए पूर्वी जोन की तरफ से बच्चों का चयन किया जायेगा. इसके लिए आठ दिसंबर को रांची में प्रतियोगिता भी रखी गयी है. इस संदर्भ में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता पटना स्थित किलकारी स्कूल परिसर में रखी गयी. इसमें बिहार के सभी आठ प्रमंडलों बालक और बालिकाओं के ग्रुपों ने भाग लिया. पटना में किलकारी स्कूल के परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 15 ग्रुपों के 200 बच्चों ने भाग लिया. इस दौरान इनका वादन अद्भुद रहा. इनमें पूर्वी जोन की प्रतिस्पर्धा के लिए श्रेष्ठ प्रतियोगियों का चयन भी किया गया.

प्रदेश में अब तक बनाये गये हैं छात्राओं के आठ और छात्रों के सात बैंड ग्रुप

प्रदेश में बालिकाओं के बैंड ग्रुप बांका, दरभंगा, गया, लखीसराय, पटना, अररिया, सारण और वैशाली के एक-एक स्कूलों में बनाये गये हैं. बालक वर्ग के बैंड ग्रुप दरभंगा, सहरसा, जमुई, पटना, पूर्णिया, सीवान और मुजफ्फरपुर के एक -एक स्कूल में बनाये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें