29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार बोर्ड : मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा आज से शुरू

परीक्षा को लेकर सभी विद्यालयों में पुलिस बल की रहेगी तैनाती पटना : राज्य में मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा गुरुवार से शुरू हो जायेगी. परीक्षा 11 नवंबर तक चलेगी. हर दिन दो पालियों में बदले हुए पैटर्न पर परीक्षा ली जायेगी. सेंटअप परीक्षा को लेकर पहली बार सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है. हर केंद्र […]

परीक्षा को लेकर सभी विद्यालयों में पुलिस बल की रहेगी तैनाती
पटना : राज्य में मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा गुरुवार से शुरू हो जायेगी. परीक्षा 11 नवंबर तक चलेगी. हर दिन दो पालियों में बदले हुए पैटर्न पर परीक्षा ली जायेगी.
सेंटअप परीक्षा को लेकर पहली बार सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है. हर केंद्र पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती रहेगी. इसके लिए सभी जिले के जिलाधिकारी, डीइओ, एसडीएम और एसपी को पुलिस अधीक्षक विशेष शाखा की ओर से पत्र भेजा गया है. पत्र में कहा गया है कि सात से 11 नवंबर तक सभी जिलों के विभिन्न विद्यालयों में मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा आयोजित हो रही है.
परीक्षा शांतिपूर्वक तथा कदाचार मुक्त कराने के लिए सतर्कता एवं योजनाबद्ध तरीके से तैयारी के जरूरत है. परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी तथा उनके परिजनों द्वारा कदाचार करने से रोके जाने पर उनके द्वारा विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न करने से इन्कार नहीं किया जा सकता है. इस कारण इस दिशा में ध्यान देते हुए कार्रवाई की जाये. इसी को ध्यान में रखते हुए सभी विद्यालयों में आयोजित सेंटअप परीक्षा में पुलिस बल की तैनाती रहेगी.
समिति के नये पैटर्न के अनुसार पूछे जायेंगे प्रश्न : परीक्षा तीन-तीन घंटों की दो पालियों में आयोजित होंगी. प्रथम पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर 1.15 बजे से अपराह्न 4.30 बजे तक होगी. सामान्य विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा दो घंटा 45 मिनट की होगी. प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा.
सीबीएसइ की 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा में चेहरे का होगा मिलान
पटना : सीबीएसइ के 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा में सभी स्टूडेंट्स की उपस्थिति अनिवार्य होगी. सीबीएसइ द्वारा जारी लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स से परीक्षार्थियों के चेहरे का मिलान होगा. यह मिलान एडमिट कार्ड में जारी फोटो से होगा. अगर मिलान नहीं हुआ तो ऐसे छात्र को परीक्षा में अनुपस्थित माना जायेगा. इस संबंध में सभी एक्सटर्नल को निर्देश दे दिया गया है. निर्देश में उन तमाम परीक्षार्थियों पर नजर रखने को कहा गया है जो प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं होते और स्कूल प्रशासन की मदद से उन्हें पूरे अंक मिल जाते हैं.
फ्लाइंग कैंडिडेट्स पर भी नजर रखने को कहा गया है. प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले परीक्षार्थियों को मेन एग्जाम में बैठने नहीं दिया जायेगा. जनवरी में होने वाले प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान जांच होगी. जांच में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्र के नाम, उनकी पूरी डिटेल्स, नियमित स्कूल में एटेंडेंस आदि की जांच भी होगी. जांच में छात्र के पकड़ में आने के बाद उस स्कूल पर कार्रवाई की जायेगी जो फ्लाइंग तौर पर परीक्षा दिलवाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें