बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका “बजाना” ने इस बार भी न्यूजर्सी में मनाया “छठ महापर्व”

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

वाशिंगटन : बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका “बजाना” ने हर साल की तरह इस साल भी “छठ महापर्व 2019” का आयोजन किया. छठ पर्व बिहार और झारखंड समुदाय के वाशियों लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, क्योंकि वे दशकों से इस त्योहार को मानते और देखते आ रहे हैं. बजाना परिवार के लगभग 700 से अधिक सदस्यों ने 2 और 3 नवंबर, 2019 को न्यू जर्सी में रेरीटान नदी के तट पर इस पारंपरिक पूजा को एक जुट हो कर मनाया. न्यू जर्सी में इस त्योहार को मनाते हुए उनके बचपन की बहुत सारी यादें ताजा हो गयीं और ऐसा लग रहा था कि छठ पर बिहार और झारखंड में वापस घर आ गये हों.

बजाना परिवार की50 से ज्यादा महिलाओं ने मिलकर2000 से अधिक पकवान बजाना समुदाय के लिए प्रसाद स्वरूप बनाया और साथ ही साथ वालंटियर्स ने भी घाट पर साफ-सफाई और विधि व्यवस्था को बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. लगभग बजाना परिवार के25 लोगों नेतीन दिन का व्रत रखा. छठ पूजा इस कार्यक्रम में भारत के डिप्टी कोन्सुले जनरल शत्रुघ्न सिन्हा और फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन के अध्यक्ष, आलोक कुमार ने भी सिरकत किया. भारत से आये कई माता-पिता भी पूजा में शामिल हुए. उनके शब्दों में, ऐसा नहीं लग रहा था कि हम इस वर्ष छठ के लिए भारत (घर) में नहीं हैं.

अध्यक्ष विनय सिंह के नेतृत्व में बजाना की कार्यकारी टीम को व्रतियों (जिन्होंनेतीन दिन का उपवास मनाया) से बहुत सराहना और समर्थन प्राप्त हुआ. साथ ही साथ उपस्थित लोगों ने इस शानदार पूजा के आयोजन और व्यवस्था की भी सराहना की. बजाना द्वारा अमेरिका में छठ पूजा के उत्सव का आयोजन एक मिशाल है, जो आने वाले वर्षों के लिए बिहार और झारखंड मूल के लोगों को उनकी परंपरा को आगे बढ़ने में सहायक होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें