बिहारः महागठबंधन में दरार, मांझी के बाद कांग्रेस ने भी छोड़ा RJD का साथ, वीआइपी-हम भी मैदान में

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : बिहार की पांच विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर महागठबंधन में दरार आ गयी है. प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति ने विधानसभा की सभी पांचों सीटों पर चुनाव लड़ने के संकेत दिये है.
कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल की अध्यक्षता में बुधवार को सदाकत आश्रम में चुनाव समिति की हुई मैराथन बैठक में विधानसभा की सभी पांच सीटों के लिए तीन-तीन उम्मीदवारों के नामों का पैनल तैयार कर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजने का निर्णय लिया गया.
28 सितंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस पर मुहर लगेगी. माना जा रहा है कि बैठक में कांग्रेस को अलग लड़ने के पक्ष में राय बनी है. गोहिल ने कहा कि बैठक की पूरी जानकारी आलाकमान को देंगे, आखिरी निर्णय वहीं से होगा.
इधर, महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद ने 2015 के विधानसभा चुनाव का हवाला देते हुए बेलहर, नाथनगर, सिमरी बख्तियारपुर और दरौंदा के लिए अपने चार उम्मीदवारों को पार्टी सिंबल देकर उन्हें नामांकन के लिए भेज दिया.
वहीं, महागठबंधन की तीसरी पार्टी वीआइपी ने सिमरी बख्तियारपुर की सीट पर अपना उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर दी है. दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बुधवार को राजद पर धोखा देने का आरोप लगाते हुए नाथनगर की सीट पर अपने उम्मीदवार अजय राय को लड़ाने का एलान किया. रालोसपा इस जंग में पहले ही अलग रहने का संकेत दे चुकी है. राजद ने किशनगंज की एक सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी है.
कांग्रेस को समस्तीपुर लोकसभा सीट पर भी उम्मीदवारी दी गयी है. बेलहर विधानसभा सीट पर राजद ने रामदेव यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. नाथनगर विधानसभा क्षेत्र से रजिया खातून को सिंबल दिया है. सिमरी बख्तियारपुर सीट पर पार्टी ने जफर आलम को और दरौंदा की सीट पर उमेश कुमार सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.
राजद ने चार, वीआइपी और हम ने की एक-एक सीट पर लड़ने की घोषणा
चार विस सीटों के लिए राजद उम्मीदवार
बेलहर रामदेव यादव
नाथनगर रजिया खातून
सिमरी बख्तियारपुर जफर आलम
दरौंदा उमेश कुमार सिंह
राजद ने किशनगंज विस सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी है, जबकि कांग्रेस को समस्तीपुर लोकसभा सीट दी है.
मांझी ने नाथनगर, तो वीआइपी ने सिमरी बख्तियारपुर से लड़ने का किया एलान
सभी सीटों पर राजद को लड़ना था, तो पहले देनी चाहिए थी सूचना : सहनी
वीआइपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा कि सिमरी बख्तियारपुर के लिए उनके दल का उम्मीदवार की घोषणा 28 सितंबर को होगी और उसी दिन नामांकन भी होगा. सहनी ने राजद पर हमला बोलते हुए कहा, उपचुनाव में सभी सीटों पर अकेले लड़ना था, तो इसकी जानकारी एक माह पूर्व सभी सहयाेगी दलों को होनी चाहिए थी.
रालोसपा, वीआइपी व कांग्रेस की सहमति से प्रत्याशी का एलान : मांझी
जीतनराम मांझी ने भागलपुर में कहा कि ने रालोसपा, वीआइपी व कांग्रेस की मौखिक सहमति के बाद नाथनगर से अजय कुमार राय को प्रत्याशी घोषित किया है.यहां से रजिया खातून को उम्मीदवार बनाकर राजद ने महागठबंधन धर्म का पालन नहीं किया. अब तक चारों दल महागठबंधन में हैं और राजद बाहर है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें