33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नया ट्रैिफक नियम : शहरों में तो कड़ाई, गांवों में बरत रहे ढिलाई

पटना : नये मोटर वाहन अधिनियम के आने के बाद पटना में पुलिस प्रशासन जिस तरह सक्रिय है, उसी तरह छोटे शहरों में तेजी नहीं दिखा रहा है. फुलवारीशरीफ और संपतचक में सड़क पर पुलिस जांच करती नहीं दिखी. बिहटा में पुलिस जागरूकता अभियान चला रही है. मसौढ़ी , धनरूआ व पुनपुन में लोग धड़ल्ले […]

पटना : नये मोटर वाहन अधिनियम के आने के बाद पटना में पुलिस प्रशासन जिस तरह सक्रिय है, उसी तरह छोटे शहरों में तेजी नहीं दिखा रहा है. फुलवारीशरीफ और संपतचक में सड़क पर पुलिस जांच करती नहीं दिखी. बिहटा में पुलिस जागरूकता अभियान चला रही है. मसौढ़ी , धनरूआ व पुनपुन में लोग धड़ल्ले से बिना हेलमेट के बाइक और बिना सीट बेल्ट लगाये कार चलाते दिखे. दानापुर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कहीं वाहन चेकिंग अभियान नहीं दिखा.

फुलवारीशरीफ. नये मोटर वाहन अधिनियम व जांच के बाद बढ़े हुए जुर्माना की वसूली का न तो पुलिस प्रशासन में ही दिलचस्पी दिखाई दिया और न ही पब्लिक में कोई डर दिखा. फुलवारीशरीफ प्रखंड में फुलवारीशरीफ थाना ,जानीपुर , रामकृष्णा नगर , परसा बाजार थाना की पुलिस ने नये मोटर वाहन अधिनियम को लागू किये जाने के पहले दिन कहीं भी वाहन जांच अभियान नहीं चलाया.वहीं, प्रखंड के बेऊर थाना की पुलिस ने वाहन जांच करने की बात स्वीकार की है, लेकिन हैरत की बात है कि एक भी वाहन से बेऊर पुलिस ने बढ़े हुए जुर्माना राशि नहीं वसूल की. वहीं, संपतचक प्रखंड, गौरीचक व गोपालपुर थानाें की पुलिस ने भी वाहन जांच में दिलचस्पी नहीं लेती दिख रही है.
धड़ल्ले से कानून तोड़ चल रहे थे वाहन
नये ट्रैफिक नियमों को सख्ती से पालन कराने को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में पुलिस प्रशासन सुस्त दिख रहा है. सोमवार को प्रभात खबर की टीम ने ग्रामीण क्षेत्र का जायजा लिया. ग्रामीण क्षेत्र में बिना हेलमेट पहने बाइक सवार आराम से ड्राइव करते नजर आ रहे थे. उसरी-शिवाला मार्ग, आनंद बाजार -चांदमारी मार्ग, मठियापुर, शाहपुर व दियारा में भी नये ट्रैफिक नियमों के तहत वाहन चेकिंग अभियान नहीं चलाया जा रहा था.
मसौढ़ी, धनरूआ व पुनपुन में बगैर हेलमेट चला रहे बाइक
मसौढ़ी. नया मोटर वाहन अधिनियम लागू हुए नौ दिन हो गये, लेकिन अनुमंडल के छह थानों में से मात्र एक थाना पिपरा द्वारा दो बाइक सवारों का चालान हेलमेट न होने पर किया गया, जबकि अन्य थानों की पुलिस ने में वाहन चेकिंग तो लगायी जरूर, लेकिन इस अधिनियम के तहत कोई जुर्माना नहीं वसूला . इस वजह से मसौढ़ी बाजार से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में एवं धनरूआ व पुनपुन में लोग धड़ल्ले से बिना हेलमेट के बाइक रहे हैं. एसडीपीओ सोनू कुमार राय ने बताया कि वाहन चेकिंग अभियान तो सभी थानों में नियमित चल रहे हैं. नये अधिनियम के तहत जुर्माना करने के सवाल पर उन्होंने बताया कि जानकारी लेने के बाद ही बता पायेंगे.
वाहन जांच अभियान की नहीं हुई है शुरुआत : मनेर. वरीय पुलिस पदाधिकारियों के निर्देश के बाद भी मनेर में वाहन जांच अभियान की शुरुआत नहीं की गयी. इसे लेकर वाहनचालक धड़ल्ले से बगैर हेलमेट, कागजात और चार लोडिंग के साथ बाइक चला रहे हैं. इसके अलावा मनेर में चोरी की बाइक भी अवैध तरीके से चलायी जा रही है. इसे लेकर स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से मौन है. मनेर पुलिस की लापरवाही के कारण बेझिझक लोग बड़े और छोटे वाहन चला रहे हैं.
वहीं शराब कारोबारी भी धड़ल्ले से पुलिस की अनदेखी का फायदा उठा रहे हैं.
धड़ल्ले से तोड़े जा रहे ट्रैिफक िनयम
बिहटा.थाना के पास चौक पर ड्यूटी में तैनात ट्रैफिक पुलिस के पास चालान कई महीनों से खत्म है.इसके कारण यातायात नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों से पुलिस जुर्माना नहीं वसूल रही है.लोग धड़ल्ले से ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं.इसके बावजूद ट्रैफिक पुलिस बिना हेलमेट पहननेवाले बाइक सवार लोगों को रोक कर हेलमेट पहनने की सलाह देकर जागरूकता अभियान चला रही है.
वहीं चार चक्का वाहन सहित अन्य बड़ी गाड़ियों को रोक कर ड्राइवर को सीट बेल्ट लगाने की अपील कर रही है.सोमवार को बिहटा चौक पर ट्रैफिक पुलिस ने वैसे लोगों को सम्मानपूर्वक हेलमेट पहना कर आगे से ऐसी गलती नहीं करने की नसीहत दी.
वहीं, ड्यूटी में लगे ट्रैफिक एएसआइ अमरजीत कुमार ने बताया की कई महीनों से चालान रसीद नहीं है. इसकी वजह से यातायात नियम तोड़ने वाले लोगों को फाइन नहीं किया जा रहा है. वहीं कई लोगों को धड़ल्ले से नियम तोड़ते देखा गया .इनमें महिलाएं भी शामिल थीं.
फतुहा. सरकार द्वारा ट्रैफिक नियम में बदलाव के बाद से फतुहा में पुलिस प्रशासन की तरफ से वाहन चेकिंग अभियान निरंतर चलाया जा रहा है.इसका असर यह है कि सड़कों पर मोटरसाइकिल चलना कम हो गया है.जिन दुपहिया वाहनों के कागजात सही नहीं हैं, जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं हैं, वे नये ट्रैफिक नियम के बाद सड़कों पर अपनी गाड़ी या बाइक नहीं निकाल रहे हैं.
थानाध्यक्ष मनीष कुमार ने बताया की फतुहा थाने के पास निरंतर वाहन चेकिंग की जा रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें