30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुजफ्फरपुर : AES के चलते बच्चों की मौत पर NHRC ने स्वास्थ्य मंत्रालय, बिहार सरकार को नोटिस जारी किया

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में इन्सेफ्लाइटिस से बच्चों की मौत की खबर पर सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और बिहार सरकार को नोटिस भेजा है. बिहार में एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से करीब 100 बच्चों की मौत हो चुकी है. वहीं चिकित्सकों की हड़ताल के कारण स्वास्थ्य सेवाएं […]

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में इन्सेफ्लाइटिस से बच्चों की मौत की खबर पर सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और बिहार सरकार को नोटिस भेजा है. बिहार में एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से करीब 100 बच्चों की मौत हो चुकी है. वहीं चिकित्सकों की हड़ताल के कारण स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘मानवाधिकार आयोग ने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में पिछले कुछ दिनों से एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की बढ़ती संख्या का स्वत: संज्ञान लिया है.” मानवाधिकार आयोग ने बयान जारी कर बताया कि आयोग ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय के सचिव और बिहार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

इस गंभीर स्थिति से निपटने के लिए जापानी इन्सेफ्लाइटिस वायरस, एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम पर नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम को लागू करने की स्थिति पर भी रिपोर्ट मांगी गयी है. बयान में कहा गया, ‘‘आयोग अस्पताल में भर्ती बच्चों को दी जाने वाली चिकित्सा और पीड़ित परिवारों को राज्य सरकार की तरफ से दी जाने वाली राहत एवं पुनर्वास की स्थिति के बारे में भी जानना चाहता है.” आयोग ने चार हफ्ते के अंदर जवाब देने के लिए कहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें