29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : सत्र के अंतिम दिन बालिका गृह मामले को लेकर विधानमंडल में विपक्ष का हंगामा

दोनों सदनों की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित दोपहर बाद दोनों ही सदनों में विधायी कार्य निबटाये गये पटना : बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के अंतिम दिन बुधवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में मुजफ्फरपुर के पॉक्सो कोर्ट मामले को लेकर विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया. विधानसभा में राजद सदस्यों के हंगामे […]

  • दोनों सदनों की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित
  • दोपहर बाद दोनों ही सदनों में विधायी कार्य निबटाये गये
पटना : बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के अंतिम दिन बुधवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में मुजफ्फरपुर के पॉक्सो कोर्ट मामले को लेकर विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया. विधानसभा में राजद सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही भोजनावकाश के पहले महज तीन मिनट ही चल पायी. वहीं, विधान परिषद में भी विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया. दोपहर बाद दोनों ही सदनों में विधायी कार्य निबटाये गये.
इसके बाद विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गयी. विधान परिषद में कांग्रेस के प्रेमचंद्र मिश्र ने कहा कि पत्रकारों के एक्रिडेशन कार्ड का रिन्युअल नहीं किया जा रहा है.
उन्होंने राज्य में पुलिस भर्ती में नालंदा जिले से पचास फीसदी युवाओं की बहाली का मामला उठाते हुए सरकार से श्वेत पत्र जारी करने की मांग की. इसका जवाब देते हुए जदयू के नीरज कुमार ने कहा कि कुल 9900 बहाली हुई, इसमें से नालंदा जिले से 649 लोग हैं. वहीं, अनारक्षित वर्ग से 4715 लोगों की नियुक्ति हुई है.
राजद के डॉ रामचंद्र पूर्वे ने बहाली में जिलानुसार आंकड़े की मांग की. महापुरुषाें की मूर्तियों के पास होर्डिंग के मामले पर नगर आवास व विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि कई होर्डिंग हटा दिये गये हैं. प्रशासन को यह जिम्मेदारी दी गयी है.
पटना : पुलिस भर्ती मामले में कांग्रेस ने श्वेत पत्र जारी करने की मांग की

कार्यकारी सभापति व स्पीकर ने सत्ता पक्ष और विपक्ष को दीं शुभकामनाएं
पटना : बिहार विधान परिषद के बजट सत्र के समापन भाषण में कार्यकारी सभापति हारुण रशीद ने कहा कि 2021 की जनगणना जातीय आधार पर किये जाने एवं विभागवार रोस्टर प्रणाली को समाप्त करते हुए पूर्ववत विवि स्तरीय रोस्टर के आधार पर नियुक्ति करने के लिए सरकार द्वारा केंद्र सरकार से सिफारिश की गयी है. कार्यकारी सभापति ने सत्र के संचालन में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, मंत्रीगण, नेता विरोधी दल, सत्ता पक्ष, विपक्ष सदस्य आदि को शुभकामनाएं दीं.
वहीं, दिवंगत पूर्व सदस्य विजय शंकर पांडेय और गिरधारी राम को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सत्र के संचालन में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, मंत्रीगण, नेता विरोधी दल, सत्ता पक्ष, विपक्ष सदस्य आदि को शुभकामनाएं दीं.
साथ ही उन्होंने सभी को होली की भी शुभकामनाएं दीं. विधानसभा की कार्यवाही के दौरान गैर सरकारी संकल्प के दौरान नाम पुकारे गये लेकिन, प्रह्लाद यादव, श्याम रजक, जयवर्धन यादव, आलोक मेहता , नीरज कुमार, शंभूनाथ यादव, अमरेंद्र पांडे, ललित यादव अनुपस्थित रहे.
भागलपुर को हवाई सेवा से जोड़ने और कटिहार हवाई अड्डे को लेकर केंद्र को पत्र लिखेगी बिहार सरकार
पटना : राज्य सरकार भागलपुर और कटिहार में हवाई अड्डा बनाने के लिए केंद्र सरकार को अनुरोध पत्र लिखेगी. विधानसभा में बुधवार को गैर सरकारी संकल्प के जवाब में गृह मामलों के प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने इसकी जानकारी दी. खनन मंत्री विनोद कुमार सिंह ने जितेंद्र कुमार के गैर सरकारी संकल्प के जवाब में सदन को बताया कि बालू खनन को लेकर गठित तीन सदस्यीय समिति से पांच दिनों में रिपोर्ट मांगी गयी है.
राजद के रामानुज प्रसाद के गैर सरकारी संकल्प गंगा नदी पर कुमार घाट से अंटाघाट पटना के बीच पुल की मांग को पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने खारिज कर दिया. सुभाष सिंह के गैर सरकारी संकल्प के जवाब में प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने सदन को बताया कि राज्य में सवर्णों (अगड़ी जाति) के साथ कोई भेदभाव नहीं हो रहा है.
उन्होंने कहा कि फिलहाल सवर्ण आयोग बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. संजीव चौरसिया के संकल्प पर राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री ने कहा कि दीघा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर एक के दीघा, राजीव नगर, जय प्रकाश नगर, केसरी नगर, वार्ड नंबर छह के नेपाली नगर के निवासियों को स्थायी निवास प्रमाणपत्र निर्गत नहीं किया जा सकता.
मंत्री का कहना था कि लोग 1024 एकड़ जमीन पर अवैध रूप से रह रहे हैं. वहीं, उपमुख्यमंत्री सह पर्यावरण एवं वन मंत्री सुशील मोदी ने सदन को बताया कि सरकार पटना के पार्कों का कायाकल्प कर रही है. 70 पार्कों को हस्तांतरिक किया गया है. इसमें 47 पार्क कुम्हरार क्षेत्र में आते हैं. इनमें से आठ पार्क विकसित किये जा चुके हैं.
10 का काम इस वित्तीय वर्ष में हो जायेगा. बाकी का काम भी क्रमबद्ध तरीके से होगा. पूनम देवी यादव द्वारा जेल में पूर्व विधायकों को विशेष श्रेणी में रखने के संकल्प पर प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि बिहार जेल मैनुअल के तहत पूर्व विधायक काे जेल में कोई विशेष और अतिरिक्त सुविधा नहीं मिलेगी.
दानापुर के वार्ड 27 में विकास कार्यों की जांच करेंगे डीएम : सुरेश
नगर आवास व विकास विभाग के मंत्री सुरेश शर्मा ने बिहार विधान परिषद में कहा कि दानापुर नगर परिषद के वार्ड-27 में विकास कार्यों की जांच जिले के डीएम से करवायी जायेगी. वे बुधवार को विधान पार्षद केदारनाथ पांडेय के अल्पसूचित प्रश्न का जवाब दे रहे थे.
केदारनाथ पांडेय ने अल्पसूचित प्रश्न के माध्यम से नगर विकास और आवास विभाग के मंत्री से पूछा था कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में दानापुर नगर परिषद के किस वार्ड में कितने काम हुए? वार्ड 23, 25 और 27 में अधिकतर कार्य अधूरा छोड़ दिया गया है. इससे आम लोगों को परेशानी हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें