29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में एनडीए रहेगा एकजुट, सम्मानजनक हिस्सा चाहती है लोजपा : चिराग पासवान

नयी दिल्ली : लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान ने रविवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) बिहार में एकजुट रहेगा और विश्वास जताया कि उनकी पार्टी को राज्य में ‘‘सम्मानजनक संख्या’ में सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा. लोजपा के अध्यक्ष और पार्टी के संसदीय बोर्ड […]

नयी दिल्ली : लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान ने रविवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) बिहार में एकजुट रहेगा और विश्वास जताया कि उनकी पार्टी को राज्य में ‘‘सम्मानजनक संख्या’ में सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा. लोजपा के अध्यक्ष और पार्टी के संसदीय बोर्ड के प्रमुख रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान गुरुवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिले थे. इससे एक दिन पहले शाह बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार से मिले थे और दोनों ने घोषणा की थी कि दोनों दल समान सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

राजग के सूत्रों ने पीटीआई से कहा कि शाह ने चिराग पासवान और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के उपेंद्र कुशवाहा सहित गठबंधन में शामिल दलों के नेताओं से बातचीत की है. वह कुछ दिनों में राज्य में चार दलों (भाजपा, जदयू, लोजपा और आरएलएसपी) में सीटें साझा करने के समझौते की घोषणा करने की दिशा में काम कर रहे हैं. भाजपा अध्यक्ष ने कुशवाहा से बातचीत की जिन्होंने शुक्रवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ मुलाकात कर बिहार की राजनीति में हलचलबढ़ा दी थी. लोजपा ने 2014 में सात सीटों पर चुनाव लड़ा था और इस बार उससे कम सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना को स्वीकार करती दिख रही है.

पार्टी के एक शीर्ष नेता ने कहा कि भाजपा जदयू के लिए सीटों की उचित संख्या के लिए खुद कम सीटों पर लड़ेगी. 2014 के आम चुनाव के दौरान जदयू राजग का हिस्सा नहीं था. सूत्रों ने बताया कि लोजपा पांच सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. चिराग पासवान ने पार्टी की सीटों की संख्या को लेकर टिप्पणी करने से इन्कार करते हुए कहा, ‘‘बातचीत सकारात्मक दिशा में जा रही है. मुझे यकीन है कि हमें इतनी सम्माजनक संख्या में सीटें मिलेंगी.’ उन्होंने कहा कि बिहार में राजग एकजुट रहेगा.

सूत्रों ने कहा कि भाजपा, जदयू, लोजपा और आरएसएलपी क्रमश: 16,16, पांच और दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं. बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं और मुजफ्फरपुर या जहानाबाद में किसी एक लोकसभा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी को राजग का समर्थन दिया जा सकता है. पिछले आम चुनाव में भाजपा ने राज्य की 30 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये थे और 22 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी.

लोजपा राजग में सम्मानजनक हिस्सा चाहती है: चिराग
पटना : लोजपा सांसद और पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर सीट साझे को लेकर कहा कि सहयोगी घटक दलों को सीटें आवंटित करने के बाद जितनी सीटें बचेंगी उन्हें भाजपा-जदयू के बराबर-बराबर आपस में बांट लेने का वह स्वागत करेंगे. पटना में रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि हम भाजपा-जदयू के फैसले का स्वागत करते हैं. उन्होंने कहा कि अगर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बयान पर गौर करें तो उन्होंने सम्मानजनक बात की है. लोजपा राजग में सम्मानजनक हिस्सा चाहती है.

चिराग ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव के समय लोजपा को सात सीटें मिली थीं जिनमें से छह पर हम लोगों ने जीत हासिल की थी. उन्होंने कहा कि अगर लोजपा के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष के नाते बात की जाये तो मैं सात से अधिक सीट चाहूंगा. हमारी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने भी सात सीटों की मांग की थी, पर आप जब गठबंधन में शामिल हैं तो उसकी अपनी सीमा और मर्यादा होती है. आपको उसका भी ध्यान रखना होगा. चिराग ने कहा कि हमारी प्राथमिकता गठबंधन को मजबूत करना और नरेंद्र मोदी को 2019 में फिर प्रधानमंत्री बनाना है.

केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा के प्रवक्ता भगवान सिंह कुशवाहा ने कहा कि देश हित में नरेंद्र मोदी जी एकबार फिर प्रधानमंत्री बने इसको लेकर हम लोग जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं. राजग के किसी भी दल में अंतर्विरोध नहीं है बल्कि एकजुट हैं और इसी एकजुटता के साथ बिहार में लोकसभा की सभी 40 सीटे हम लोग जीतेंगे.

ये भी पढ़ें… मोदी मुसलमानों के पसंदीदा PM कैंडिडेट, बिहार NDA का ‘मिशन 40′ पर ध्यान केंद्रित : शाहनवाज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें