29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BPSC : 63वीं PT का रिजल्ट जारी, 4257 अभ्यर्थी सफल

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने शनिवार को 63वीं सम्मिलित संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (पीटी) के परिणामों की घोषणा कर दी. परीक्षा में इस बार 90,697 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 4257 सफल हुए हैं. गत एक जुलाई को आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन किया गया था. पहली बार इतने कम समय दो […]

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने शनिवार को 63वीं सम्मिलित संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (पीटी) के परिणामों की घोषणा कर दी. परीक्षा में इस बार 90,697 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 4257 सफल हुए हैं. गत एक जुलाई को आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन किया गया था. पहली बार इतने कम समय दो महीने आठ दिन में आयोग द्वारा अपने कैलेंडर को फॉलो करते हुए पीटी का रिजल्ट जारी किया गया है.

इस बार सामान्य (अनारक्षित कोटि) अभ्यर्थियों का कटऑफ 96 रहा है, जबकि अनारक्षित वर्ग की महिला का कटऑफ 86 रहा है. वहीं सामान्य से लेकर प्रत्येक कोटि में पुरुषों के अलावा महिलाओं के लिए अल से कटऑफ तय किया गया है. आयोग की ओर से बताया गया है कि सफल अभ्यर्थियों में अनारक्षित कोटि के 1872, अनुसूचित जाति कोटि के 682, अनुसूचित जनजाति कोटि के 29, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 936, पिछड़ा वर्ग के 369, पिछड़े वर्ग की महिला के अंतर्गत 175 अभ्यर्थी शामिल हैं.

आयोग की ओर से बाद में लिखित (मेंस) परीक्षा की तिथि की घोषणा की जायेगी. पीटी में सफल अभ्यर्थियों को मेंस में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र भरना अनिवार्य होगा. बताया गया है कि परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के अंक पत्र आरक्षण कोटि व कटऑफ के साथ जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की जायेगी. वेबसाइट पर रिजल्ट के साथ ही सामान्य अध्ययन विषय का अंतिम आदर्श उत्तर भी प्रकाशित किया गया है, जिसके आधार पर ओएमआर शीटों का मूल्यांकन किया गया है.

कटऑफ एक नजर

अनारक्षित (सामान्य) : 96
अनारक्षित महिला : 86
अनुसूचित जाति-84
अनुसूचित जाति महिला-73
अनुसूचित जनजाति-89
अनुसूचित जनजाति महिला-78
अत्यंत पिछड़ा वर्ग-88
अत्यंत पिछड़ा वर्ग महिला-77
पिछड़ा वर्ग-93
पिछड़ा वर्ग महिला-84
पिछड़े वर्गों की महिला-80
दृष्टि बाधित नि:शक्त-74, मूक बधिर नि:शक्त-72, अस्थि बाधित नि:शक्त-83, राज्य के भूतपूर्व स्वतंत्रता सेनानियों के नाती, नतिनी, पोता, पोती-81.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें