32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग आज से, बीसीईसीई की वेबसाइट पर सूची उपलब्ध

बीसीईसीई : निर्धारित समय के बाद सब्मिट की गयी सूची नहीं होगी स्वीकार्य पटना : बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीई) की ओर से इस वर्ष आयोजित संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (पीसीएम ग्रुप) का रिजल्ट आने के बाद सीट आवंटन ई-काउंसेलिंग के माध्यम से किया जायेगा. इसके लिए गुरुवार (19 जुलाई) सुबह 10 बजे […]

बीसीईसीई : निर्धारित समय के बाद सब्मिट की गयी सूची नहीं होगी स्वीकार्य
पटना : बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीई) की ओर से इस वर्ष आयोजित संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (पीसीएम ग्रुप) का रिजल्ट आने के बाद सीट आवंटन ई-काउंसेलिंग के माध्यम से किया जायेगा.
इसके लिए गुरुवार (19 जुलाई) सुबह 10 बजे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग आरंभ हो रही है. अंतिम तिथि 25 जुलाई की रात 11:59 बजे तक है. यह जानकारी बीसीईसीई के ओएसडी अनिल कुमार ने दी.
उन्होंने बताया कि पीसीएम ग्रुप की मेधा सूची में शामिल उम्मीदवार प्राथमिकता के अनुसार संस्थानवार, कोटिवार पाठयक्रमवार चयनित विकल्पों की सूची बीसीईसीई की वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर ‘अप्लाई फॉर ई-काउंसेलिंग फॉर इंजीनियरिंग स्ट्रीम ऑन द बेसिस ऑफ बीसीईसीई-2018’ पर देख सकते है.
साथ ही विकल्प भी उपलब्ध हैं. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन सब्मिट की गयी विकल्प सूची की हार्ड कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रखनी है. निर्धारित समय के बाद सब्मिट की गयी सूची स्वीकार्य नहीं होगी. रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग एक ही बार होगी. उन्होंने बताया कि एग और डेयरी टेक्नोलॉजी को मिला कर 4856 सीट है, जिसके लिए करीब 11228 अभ्यर्थियों का रिजल्ट दिया गया है.
वंचित विद्यार्थी भी 26 से कर सकेंगे आवेदन
पटना : ओएफएसएस के माध्यम से राज्य के 10 विश्वविद्यालयों के अंतर्गत अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में नामांकन आरंभ हो गया है. साथ ही वैसे विद्यार्थी जो नामांकन के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं, वे भी 26 से 29 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे. यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी.
उन्होंने कहा कि द्वितीय सूची जारी करने से पूर्व 25 जुलाई को प्रथम सूची की अंतिम कट ऑफ लिस्ट भी जारी की जायेगी, ताकि स्लाइड-अप कर सकें. आनंद किशोर ने कहा कि बोर्ड की ओर से कॉलेजों को मेधा सूची नहीं भेजी जायेगी. पूर्व में ही बैठक कर इस संबंध में जानकारी दी जा चुकी है. कॉलेजों को वेबसाइट से सूची डाउनलोड करनी है.
उन्होंने बताया कि कॉलेजों में सूची के लिए लॉगइन करने में थोड़ी परेशानी हुई. लेकिन, अब यह ठीक हो चुका है. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि एडमिशन संबंधी समस्याओं के निदान के लिए गुरुवार से ओएफएसएस पर ग्रिवांस पोर्टल की शुरुआत की जा रही है. पोर्टल पर विद्यार्थी अपने ग्रिवांस डाल सकेंगे. उसका ऑनलाइन निदान किया जायेगा.
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि कुछ विद्यार्थियों के एलॉटमेंट लेटर में संशोधन किया गया है, जिनकी संख्या 700-800 के करीब है. उन्हें मोबाइल एसएमएस, ई-मेल के माध्यम से सूचना भेज दी गयी है.
सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन करेंगे कॉलेज : आनंद किशोर ने बताया कि एडमिशन लेनेवाले विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट का कॉलेज वेरिफिकेशन करेंगे. इसके लिए कॉलेज को बोर्ड की ओर से लिखा जायेगा. एक सवाल पर बताया कि अब तक 107 कॉलेजों ने लॉगइन किया है. उनमें 1744 एडमिशन अपडेट हुए हैं.
पटना विवि में एलएलबी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू
पटना : पटना विवि में पिछले दो दिनों से बंद एडमिशन की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गयी. एलएलबी छठे सेमेस्टर के छात्रों ने पिछले दो दिनों से कॉलेज को बंद करा दिया था. उनकी मांग थी कि जिस पेपर में उन्हें जीरो अंक दिया गया है उक्त पेपर की दोबारा परीक्षा ली जाये. क्योंकि, उक्त पेपर में सिलेबस से बाहर प्रश्न पूछा गया था, इसलिए छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया था.
हालांकि, वाणिज्य कॉलेज प्रशासन ने शिकायत की थी कि सामूहिक कदाचार की वजह से छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार किया था. इसी बात की जांच के लिए विवि की ओर से कमेटी बना कर जांच किये जाने के आश्वासन के बाद छात्रों ने आंदोलन को वापस ले लिया है. छात्रों की परीक्षा 24 जुलाई से पुन: होनी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें