33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अभिमन्यु हत्याकांड: गेट पर लगा था ताला, दीवार फांद कर घुसी जांच टीम

पटना/फतुहा : अभिमन्यु हत्याकांड मामले में विभागीय जांच के लिए शनिवार को शिक्षा विभाग की टीम फतुहा के देवीचक स्थित शेफाली स्कूल पहुंची. कलेक्टर के निर्देश पर पहुंची इस टीम को स्कूल के गेट पर ताला लगा मिला. हालांकि टीम के सदस्य दीवार फांद कर अंदर घुसे. इस दौरान टीम ने स्कूल के संकरे रास्ते, […]

पटना/फतुहा : अभिमन्यु हत्याकांड मामले में विभागीय जांच के लिए शनिवार को शिक्षा विभाग की टीम फतुहा के देवीचक स्थित शेफाली स्कूल पहुंची. कलेक्टर के निर्देश पर पहुंची इस टीम को स्कूल के गेट पर ताला लगा मिला. हालांकि टीम के सदस्य दीवार फांद कर अंदर घुसे. इस दौरान टीम ने स्कूल के संकरे रास्ते, भवन, कमरों के अलावा हॉस्टल की जांच की. इसके अलावा इस टीम ने थाना पहुंच कर पुलिस जांच की भी जानकारी ली. इस संबंध में पूछे जाने पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्वशिक्षा अभियान विभा कुमारी ने बताया की जांच की रिपोर्ट डीएम और जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंपी जायेगी.
उन्होंने बताया की सर्वशिक्षा अभियान से इन्हें स्कूल चलाने का किसी प्रकार का कोई प्रमाणपत्र नहीं मिला था. सीबीएसई बोर्ड द्वारा कैसे मान्यता मिली थी, इसकी भी जांच की जायेगी. जांच के क्रम में पाया गया कि संकीर्ण रास्ते पर और जर्जर बिल्डिंग में स्कूल चल रहा है, जो मानकों के अनुरूप नहीं है. अत: इसके संचालक पर विभाग की ओर से कार्रवाई की जायेगी.
जांच टीम के पहुंचते ही फतुहा के कई स्कूलों में कर दी गयी छुट्टी : शनिवार को जांच की भनक लगते ही फतुहा के कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गयी. विदित हो की घटना के बाद से ही स्कूल का संचालक फरार है. टीम का नेतृत्व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्वशिक्षा अभियान विभा कुमारी ने किया. इनके साथ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी गर्दनीबाग अमरेंद्र कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी फुलवारीशरीफ अखिलेश कुमार शामिल थे.
छठे दिन भी नहीं खुला स्कूल, अभिभावक परेशान, जांच के दौरान एडमिट कार्ड लेने पहुंचे छात्रजांच के दौरान स्कूल के तीन छात्र अंकित रोशन, उमाशंकर, ऋषि कुमार एडमिट कार्ड लेने पहुंचे. वे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में कुछ विषयों में फेल हो गये थे, जिन्हें 17 जुलाई को पुनः परीक्षा देनी है. जिन्हें जांच अधिकारियों ने पटना सीबीएसई कार्यालय से संपर्क करने को कहा. अभिमन्यु हत्याकांड को लेकर बंद हुआ शेफाली स्कूल छठे दिन भी नहीं खुला.
स्कूल बंद होने से बच्चों के अभिभावक काफी परेशान दिखे. अभिभावकों का कहना है कि गर्मी की छुट्टी के बाद महीने भर बाद स्कूल खुला था. घटना के बाद से स्कूल बंद है. छात्र की हत्या के बाद से स्कूल प्रबंधक भी फरार है. उम्मीद जतायी जा रही है की स्कूल खुलने में फिलहाल एक महीना लग जायेगा, सबसे अधिक परेशानी दसवीं के छात्र-छात्राओं को हो रही है, जिन्हें 2019 में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देनी है. विदित हो की शेफाली इंटरनेशनल स्कूल की अपनी बिल्डिंग नहीं है, स्कूल और हॉस्टल दोनों किराये पर चलते हैं.
शहर में बिना निबंधन के चल रहे हैं कई स्कूल : फतुहा. शहर में कई ऐसे स्कूल हैं, जो नियम-कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं. ऐसे स्कूल बिना निबंधन के जिला शिक्षा पदाधिकारी के रहमो करम पर चल रहे हैं.
छात्रा के बयान पर पुलिस को नहीं है भरोसा
हत्या मामले में रिमांड होम भेजी गयी छात्रा के बयान को पुलिस अभी भी संदिग्ध मान रही है. पुलिस को यह गले नहीं उतर रहा है कि उसने अकेले हत्या की घटना को अंजाम दिया है. शक है कि इसमें गार्ड पप्पू और स्कूल संचालक लक्की समेत अन्य का हाथ है. फिलहाल दोनों की तलाश चल रही है. दोनों की गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर से पूछताछ के लिए छात्रा को रिमांड पर लिया जायेगा.
नाबालिग लड़की और हत्या जैसी घटना को अकेले अंजाम देना वह भी मासूम बच्चे का यह पुलिस के गले नहीं उतर रहा है. हालांकि पुलिस के वरीय अधिकारी इस संबंध में अभी खुल कर नहीं बोल रहे हैं लेकिन इतना साफ है की आगे की जांच अभिमन्यु की हत्या के राज से परदा उठायेगी.
अब तक नहीं हुई आरोपितों की गिरफ्तारी : छात्र अभिमन्यु हत्या मामले में नामजद अभियुक्त स्कूल संचालक गार्ड पप्पू और स्कूल भवन मालिक के पुत्र लक्की सिंह की खोज में पुलिस संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली. इधर, छात्र अभिमन्यु की मां बबीता देवी और परिजनों ने असली हत्यारे को बचाने का आरोप पुलिस पर लगाया है. बबीता देवी ने अनुसंधान देर से शुरू करने का भी आरोप लगाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें