36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बैंककर्मियों को बनाया बंधक, दानापुर में विजया बैंक से 2.9 लाख रुपये की लूट, हर सवा माह में एक बैंक को लूटा जा रहा

छह अपराधियों ने वारदात को दिया अंजाम दानापुर : बेखौफ आधा दर्जन हथियारबंद अपराधियों ने बंदूक की नोक पर विजया बैंक के कर्मियों को बंधक बना कर करीब 2 लाख 90 हजार रुपये लूट लिये. इसके बाद अपराधी आराम से फरार हो गये. यह घटना रूपसपुर थाना क्षेत्र के गोला रोड रंजन पथ में गुरुवार […]

छह अपराधियों ने वारदात को दिया अंजाम
दानापुर : बेखौफ आधा दर्जन हथियारबंद अपराधियों ने बंदूक की नोक पर विजया बैंक के कर्मियों को बंधक बना कर करीब 2 लाख 90 हजार रुपये लूट लिये. इसके बाद अपराधी आराम से फरार हो गये.
यह घटना रूपसपुर थाना क्षेत्र के गोला रोड रंजन पथ में गुरुवार को करीब साढ़े तीन बजे घटी. घटना की जानकारी मिलते ही एसएसपी मनु महाराज, एएसपी मनोज कुमार तिवारी, रूपसपुर, दानापुर व खगौल पुलिस मौके पर पहुंची.
करीब चार बजे बैंक का सायरन बजने के बाद स्थानीय लोग जुटे. अपराधियों ने बैंककर्मियों से पांच मोबाइल फोन व एक सोने का लॉकेट भी लूट लिया. अपराधी लूटपाट के बाद लॉकर की चाबी भी लेते गये. अपराधियों ने पिस्तौल के बट से मार कर दो कर्मियों को जख्मी भी कर दिया.
20-25 मिनट तक बंधक
बताया जाता है कि रूपसपुर थाने के गोला रोड रंजन पथ स्थित विजया बैंक राजा बाजार शाखा में करीब साढ़े तीन बजे मुंह पर गमछा बांधे हुए आधा दर्जन अपराधियों ने धावा बोल दिया. अपराधियों ने पिस्तौल दिखा कर सभी को हाथ ऊपर करने को कहा.
इसके बाद एक अपराधी मैनेजर मनीष कुमार के चैंबर में गया और उनको बंदूक की नोक पर अपने कब्जे में लेते हुए कैश काउंटर के बारे में पूछा.
कैश काउंटर के पास जाकर कैशियर संजय कुमार सिंह से 1 लाख 49 हजार रुपये लूट लिये. इसके बाद अपराधियों ने स्ट्रांग रूम से करीब 40 हजार रुपये लूट लिये. दो अपराधियों ने मैनेजर के चैंबर में लगे सीसीटीवी व कंप्यूटर सहित फोन को तोड़ दिया. अपराधियों ने करीब 20 से 25 मिनट तक बैंककर्मियों को बंधक बनाये रखा और एक बैग में दो लाख 90 हजार रुपये लेकर फरार हो गये.
पिस्तौल के बट से किया घायल
बैंककर्मी एकता शर्मा ने बताया कि घटना के समय बैंक में चार ग्राहक मौजूद थे. उन्होंने बताया कि अपराधियों ने मेरा एक मोबाइल, बैंककर्मी आंचल से दो मोबाइल, चपरासी विकास से एक मोबाइल व गले से सोने का लॉकेट, सफाईकर्मी आजाद कुमार से एक मोबाइल व पर्स छीन लिया. उन्होंने बताया कि अपराधियों ने सफाईकर्मी आजाद को पिस्तौल के बट से गर्दन पर मारा और कैशियर संजय को भी बट से मारा है.
मैनेजर मनीष कुमार ने बताया कि अपराधियों ने जाते समय हम सभी को मुर्गा बना दिया. उन्होंने बताया कि बैंक में सात कर्मी मौजूद थे. अपराधियों की उम्र करीब 20-25 वर्ष होगी. घटना की सूचना मिलने के बाद तुरंत पुलिस पहुंच कर छानबीन करने में जुट गयी. एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि रंजन पथ में लगे सीसीटीवी कैमरे को खंगाल जा रहा है.
साथ ही बैंक व एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को खंगाला जा रहा है. उन्होंने बताया कि जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा. उन्होंने बताया कि अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर छापेमारी की जा रही है. उन्होंने बताया कि बैंक में कोई गार्ड नहीं था.
सूबे में हर सवा माह में एक बैंक लूट
विजय सिंह
पटना : सूबे की पुलिस बैंक डकैती गैंग का नेटवर्क भेद नहीं पा रही. बिहार और झारखंड के सीमा क्षेत्र में पनाह लेने वाले ये अपराधी गैंग औसतन हर सवा महीने में एक बैंक डकैती को अंजाम दे रहे हैं.
हर साल करीब नौ बैंक डकैती और चार से पांच बैंक लूट की वारदात हो रही है. बताया जा रहा है कि असल में बैंक लूट की घटना अधिक होती है, मगर पुलिसिया बाजीगरी की वजह से इन्हें कम करके दिखाया जाता है. गुरुवार को पटना के रूपसपुर इलाके में दिनदहाड़े विजय बैंक की शाखा के कैश काउंटर से 2.90 लाख रुपये की लूट की वारदात ने पुलिस के सामने चुनौती खड़ी कर दी है.
इससे पहले समस्तीपुर शहर के गोला रोड स्थित यूको बैंक की शाखा में चार जनवरी की सुबह सशस्त्र अपराधियों ने 52 लाख रुपये लूट लिये थे. आठ अपराधियों ने इस घटना को अंजाम दिया था. 2015 में सीआइडी ने बैंक डकैती और लूट की बढ़ती घटना को देखते हुए सभी जिलों से डिटेल रिपोर्ट मांगी थी.
सभी जिलों को बताना था कि कब-कब घटना हुई, मोडस-ऑपरेंडी क्या रहा, इन वारदातों में कितने लोगों की गिरफ्तारी हुई, किस घटना में कितनी लूट हुई थी, घटना स्थल कहां और कैसा था. मगर ऐसी खबर है कि तीन साल बीतने के बावजूद रिपोर्ट जमा नहीं की गयी है.
बैंक लूट-डकैती के आंकड़े
वर्ष बैंक डकैती बैंक लूट
2010 09 02
2011 11 10
2012 05 06
2013 09 03
2014 09 05
2015 09 05
2016 08 03
2017 06 02
2018 01 01
(मई तक)
नोएडा से गिरफ्तार हुआ था आरोपित : 21 मई, 2013 को लखीसराय के भुलई हॉल्ट में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में डकैती की वारदात हुई थी. आरोपित 15 जून, 2015 को ग्रेटर नोएडा से पकड़ा गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें