अंत्योदय परिवारों को जल्द मिलेगा विटामिनयुक्त चावल, आपूर्ति की योजना को दिया जा रहा अंतिम रूप : पासवान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना / नयी दिल्ली : खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि सरकार अगले तीन-चार दिनों में अंत्योदय परिवारों और आंगनबाड़ी केंद्रों को विटामिन से परिपूर्ण चावल की आपूर्ति की एक योजना को अंतिम रूप देगी. पिछले चार वर्षों के दौरान अपने मंत्रालय द्वारा किये गये पहल और सुधारों को रेखांकित करते हुए पासवान ने कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत केंद्रीय निर्गम मूल्य में पांच वर्ष में कोई संशोधन नहीं किया है और अगले एक साल में भी इसे नहीं बदला जायेगा.

उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में अमल में लाया गया है, जिससे करीब 80.72 करोड़ लोगों लाभान्वित हुए हैं. इस योजना के तहत मोटे अनाज , गेहूं और चावल को लाभार्थियों को क्रमश : एक रुपये किलो, दो रुपये रुपये किलो और तीन रुपये किलो दिया जाता है. उन्होंने कहा कि चूंकि केंद्रीय निर्गम मूल्य में बदलाव नहीं किया गया है, जिसके कारण खाद्य सब्सिडी 2014-15 के 1.13 लाख करोड़ रुपये से 26 फीसदी बढ़ कर अब 1.43 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गयी है.

अन्य सुधारों के बारे में बताते हुए मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय ने चावल को अतिरिक्त पोषण से युक्त करने के बारे में नीति आयोग के साथ चर्चा की है. उन्होंने कहा कि नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने प्रस्ताव के साथ सहमति व्यक्त की है. उन्होंने कहा, ''हमने इसे विभिन्न चरणों में लागू करने का फैसला किया है.'' साथ ही कहा कि आनेवाले 3-4 दिनों में विवरण सामने आयेंगे. पासवान ने कहा कि आरंभ में अंत्योदय के तहत आनेवाले परिवारों, आंगनबाड़ी केंद्रों में मध्याह्न भोजन और छात्रावास में रहनेवाले छात्रों को अतिरिक्त पोषण युक्त अनाज दिये जायेंगे. मंत्री ने खाद्यान्नों की खरीद के संबंध में किये गये सुधारों को भी रेखांकित किया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें