33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना में इसी वर्ष से शुरू हो जायेगी पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति

पटना : पटना की गृहणियों को घर में गैस सिलेंडर रखने और सिलेंडर की बुकिंग कराने के झंझट से जल्द ही मुक्ति मिलनेवाली है. इस साल के अंत तक पटनावासियों को अपने घरों की रसोई में ही पाइप से गैस मिलना शुरू होने की संभावना है. साथ ही लोगों को सीएनजी से वाहन चलाने की […]

पटना : पटना की गृहणियों को घर में गैस सिलेंडर रखने और सिलेंडर की बुकिंग कराने के झंझट से जल्द ही मुक्ति मिलनेवाली है. इस साल के अंत तक पटनावासियों को अपने घरों की रसोई में ही पाइप से गैस मिलना शुरू होने की संभावना है. साथ ही लोगों को सीएनजी से वाहन चलाने की सुविधा भी मिलेगी. गेल इंडिया जल्द ही पटना में घरेलू पीएनजी की सप्लाई और वाहनों के लिए सीएनजी की सप्लाई शुरू करने का ऐलान करेगा.

तेजी से हो रहा काम

प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना के जरिये यह सुविधा दी जा रही है. इसके लिए गेल ने पटना के नजदीक डोभी से नौबतपुरा तक पाइपलाइन निर्माण का काम पूरा कर लिया है. फिलहाल नौबतपुर से फुलवारीशरीफ तक पाइपलाइन निर्माण का काम चल रहा है, जिसे इस साल अक्टूबर तक पूरा कर लिया जायेगा. पटना शहर में गैस की सप्लाई इसी पाइपलाइन के जरिये होनी है. गेल के प्रवक्ता के मुताबिक, शुरुआत में पटना में जलालपुर सिटी, बीआइटी मेसरा कैंपस के 1200 और बेली रोड स्थित भवन निर्माण के 96 घरों की रसोई में पायलट प्रोजेक्ट के जरिये पीएनजी गैस पहुंचेगी. इसके बाद शहर के अन्य क्षेत्रों में इसका विस्तार होगा.

फुलवारीशरीफ में स्थापित किया जा रहा सिटी गैस स्टेशन

गेल प्रवक्ता के मुताबिक, पटना के घरों तक पीएनजी गैस पहुंचाने के लिए फुलवारी शरीफ में 357 करोड़ रुपये की लागत से एक सिटी गैस स्टेशन स्थापित किया जा रहा है. इस निवेश को 25 वर्ष में बढ़ाकर 1257 करोड़ रुपये कर दिया जायेगा. इसी स्टेशन से पटना शहर में वाहनों के लिए सीएनजी की सप्लाई भी होगी. पटना में सीएनजी की सप्लाई के लिए विभिन्न स्थानों पर फिलहाल छह सीएनजी स्टेशन स्थापित करने की योजना है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत दो स्टेशनों का निर्माण होगा. इनका निर्माण कार्य इस महीने के अंत तक शुरू हो जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें