21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार : जनसंख्या नियंत्रण के लिए सरकार की नयी पहल, नव दंपति को देगी ये उपहार

पटना : जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सरकार एक नयी पहल करने जा रही है. सरकार की ओर से नव विवाहित जोड़ियों को नयी पहल के नाम से एक गिफ्ट पैक दिया जायेगा. इस पैक में शृंगार सामग्री के अलावा जनसंख्या नियंत्रण की सामग्री रहेगी. इसमें जनसंख्या नियंत्रण की जानकारी देनी वाली पुस्तिका सहित जनसंख्या नियंत्रण […]

पटना : जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सरकार एक नयी पहल करने जा रही है. सरकार की ओर से नव विवाहित जोड़ियों को नयी पहल के नाम से एक गिफ्ट पैक दिया जायेगा.
इस पैक में शृंगार सामग्री के अलावा जनसंख्या नियंत्रण की सामग्री रहेगी. इसमें जनसंख्या नियंत्रण की जानकारी देनी वाली पुस्तिका सहित जनसंख्या नियंत्रण के अस्थायी संसाधनों में कंडोम, कॉपर टी का नमूना और इमरजेंसी पिल्स सहित अन्य सामग्री भी होगी.
पटना को छोड़ कर राज्य के अन्य 37 जिलों में आशा कार्यकर्ता के माध्यम से यह गिफ्ट पैक दिया जायेगा. अब तक तो नाते रिश्तेदारों द्वारा उपहार देने की परंपरा रही है लेकिन अब सरकार भी उपहार देगी. केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किये गये मिशन परिवार विकास योजना के तहत नव दंपती को नयी पहल किट उपलब्ध करायी जायेगी. किट पर ‘जोड़ी जिम्मेदार जो प्लान करे परिवार का स्लोगन लिखा होगा.
परिवार नियोजन के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डाॅ सज्जाद ने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की गयी है. पाठ्य सामग्री में जनसंख्या नियंत्रण के सभी उपाय, उद्देश्य व लाभ के बारे में बताया गया है. गांव व शहर में होने वाले शादी समारोह के दौरान संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता नयी पहल किट नव दंपती को उपलब्ध करायेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें