35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विधान परिषद : राजद ने राबड़ी, पूर्वे, खुर्शीद और मांझी के बेटे को मैदान में उतारा, भाजपा प्रत्याशियों के नाम तय करेंगे नित्यानंद और मोदी

पटना : राष्ट्रीय जनता दल ने विधान परिषद की चार सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की आधिकारिक घोषणा कर दी है. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, प्रदेश अध्यक्ष डा. रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के पूर्व विधायक के बेटे मोहसिन खुर्शीद और जीतनराम मांझी के बेटे संतोष मांझी विधान परिषद में राजद का प्रतिनिधित्व करेंगे. पूर्व […]

पटना : राष्ट्रीय जनता दल ने विधान परिषद की चार सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की आधिकारिक घोषणा कर दी है. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, प्रदेश अध्यक्ष डा. रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के पूर्व विधायक के बेटे मोहसिन खुर्शीद और जीतनराम मांझी के बेटे संतोष मांझी विधान परिषद में राजद का प्रतिनिधित्व करेंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का विधान परिषद जाना पहले से ही तय माना जा रहा था. प्रदेश अध्यक्ष डा. रामचंद्र पूर्वे को लालू प्रसाद के प्रति वफादारी और पार्टी के प्रति कर्तव्यनिष्ठा का तो ईनाम मिला ही है. उनका वैश्य होना भी इस सूची में नाम पक्का करने के काम आया. संतोष मांझी उम्मीदवार तो हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा के हैं, लेकिन राजद ने इनको अपना समर्थन दे दिया है. इस समर्थन के पीछे पूर्व मुख्यमंत्री मांझी का 10 सर्कुलर रोड की गणेश परिक्रमा का फल और राजद द्वारा महादलित वोट को साधने की रणनीति है. खुर्शीद मोहसिन को उम्मीद बनाकर राजद ने मुस्लिम समाज को भी अपना बनाने का संदेश दिया है. राजद के मुख्य प्रवक्ता भाई बीरेंद्र का कहना है कि पार्टी ने सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता को ध्यान में रखकर उम्मीदवार तय किये हैं. लालू प्रसाद ही ऐसे नेता है, जो खुर्शीद जैसे लोगों को भी सदन में भेज सकते हैं.

वहीं, भाजपा कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय की अध्यक्षता में पार्टी की चुनाव समिति की बैठक में विधान परिषद चुनाव को लेकर चर्चा हुई. चुनाव समिति ने सर्वसम्मति से विधान परिषद में उम्मीदवारों के चयन के लिए प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को अधिकृत किया गया. बैठक में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद व गिरिराज सिंह, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, सांसद सीपी ठाकुर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेणु देवी, संगठन महामंत्री नागेंद्र जी सहित चुनाव समिति के 19 लोग बैठक में शामिल हुए. चुनाव समिति द्वारा उम्मीदवार के नाम को पार्टी की राष्ट्रीय चुनाव समिति को भेजा जायेगा. जानकारों के अनुसार विधान परिषद के लिए उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का नाम तय माना जा रहा है.

विधान परिषद की रिक्त सीटों को लेकर जदयू द्वारा भी अपने प्रत्याशियों के नामों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जदयू के प्रदेश अध्यक्ष सह प्रत्याशियों के चयन कमेटी के अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने इस संबंध में कमेटी सदस्यों के साथ पहले चरण की वार्ता की. कमेटी में विजेंद्र प्रसाद यादव, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और आरसीपी सिंह को शामिल किया गया है. विजेंद्र प्रसाद यादव के पटना में नहीं होने के कारण नामों पर अंतिम मुहर नहीं लगी. उन्होंने बताया कि नामांकन की अंतिम तिथि 16 अप्रैल तक निर्धारित है. उम्मीद है कि दो दिनों में प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी जायेगी.

मालूम हो कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधान परिषद के सदस्य हैं. साथ ही उनके नाम का चयन विधान परिषद सदस्य के रूप में किया जाना है. इसको लेकर पार्टी द्वारा चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है. विधान परिषद में जदयू के छह सदस्यों का कार्यकाल छह मई में समाप्त हो रहा है. विधानसभा में सदस्यों की संख्या के अनुसार जदयू को इस बार चार सदस्यों के निर्वाचन की पूरी संभावना है. विधान परिषद के एक सदस्य के निर्वाचन के लिए 21 विधायकों का मत चाहिए. विधानसभा में जदयू के कुल 71 विधायक हैं. इसके अलावा लोजपा के दो और रालोसपा के दो विधायकों का समर्थन जदयू को मिलेगा. साथ ही भाजपा के सरप्लस विधायकों के मतों का लाभ भी जदयू प्रत्याशी को मिलेगा. इस प्रकार से जदयू के खाते में चार सीटें आसानी से आ जायेंगी. जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ नरेंद्र सिंह, उपेंद्र प्रसाद, चंदेश्वर प्रसाद, राजकिशोर कुशवाहा और संजय सिंह का नाम शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें