26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार : रियल इस्टेट के कारोबारियों ने हवाला के जरिये भेजे हैं रुपये, लपेटे में आयेंगे बड़े चेहरे, जुटाये जा रहे सबूत

पटना और नेपाल की सीमा से जुड़े शहरों से चलता है कारोबार पटना : बिहार से होने वाले हवाला कारोबार की जड़ें खोदने में जुटी पटना पुलिस जल्द ही बड़ा खुलासा कर सकती है. चार लोगों के मंगाये गये सीडीआर से संकेत मिले हैं कि कुछ बड़े कारोबारियों ने हवाला के जरिये बाहर धनराशि भेजी […]

पटना और नेपाल की सीमा से जुड़े शहरों से चलता है कारोबार
पटना : बिहार से होने वाले हवाला कारोबार की जड़ें खोदने में जुटी पटना पुलिस जल्द ही बड़ा खुलासा कर सकती है. चार लोगों के मंगाये गये सीडीआर से संकेत मिले हैं कि कुछ बड़े कारोबारियों ने हवाला के जरिये बाहर धनराशि भेजी है. इसमें रियल इस्टेट के कारोबार से जुड़े लोग ज्यादा शामिल हैं.
चूंकि इसमें कई नामचीन चेहरों के शामिल होने का अंदेशा है. इन नामचीनों के गिरेबान पर हाथ डालने से पहले पुलिस पुख्ता सबूत इकट्ठा करने में जुटी हुई है.
जांच को आगे बढ़ाने के लिए मोबाइल फोन के सीडीआर की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गयी है. इसलिए अब तक गिरफ्तार किये गये चार लोगों का सीडीआर निकालने के बाद पुलिस ने कुछ और लोगों के नाम को चिह्नित किया है. उनके भी सीडीआर निकलाने के लिए निजी नेटवर्किंग कंपनी से संपर्क किया है. पुलिस टीम के सूत्र बताते हैं कि पटना में हवाला का बड़ाकारोबार है. इसके बारे में और जानकारी जुटायी जा रही है. राजधानी होने के कारण कोलकाता, सूरत, अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली के बड़े व्यापारी अपने बिजनेस संबंधी डील के लिए या तो खुद आते हैं या फिर अपने किसी आदमी को भेजते हैं.
सफेदपोशों के नाम भी आ सकते हैं सामने
पटना पुलिस हवाला कारोबार की जांच में एक दूसरे से जुड़ने वाली कड़ियों को लंबी करती जाये तो यकीनन इसमें बड़े लोगों के चेहरे सामने आने वाले हैं. सूत्रों के अनुसार हवाला कारोबार के जरिये सफेदपोश, क्रिमिनल और बड़े कारोबारी अपना पैसा ट्रांसफर करा रहे हैं.
इस खेल के मुख्य सरगना तक पहुंचना पुलिस के लिए आसान नहीं है, लेकिन कुछ बड़े चेहरों का नाम सबूत के साथ सामने लाकर पुलिस खलबली जरूर मचा सकती है. फिलहाल सीडीआर खंगालने के साथ कुछ लोगों पर पुलिस ने निगाह भी जमा रखी है.
जांच में पता चला है कि यहां पैसा मंगाया भी जाता है और भेजा जाता है. मतलब की एक समानांतर बैंक चल रहा है हो जो कमीशन लेकर एक राज्य से दूसरे राज्य में पैसा ट्रांसफर करने का जिम्मा ले रहा है.
लोग एक लाख रुपये पर तीन हजार से लेकर पांच हजार रुपये तक का कमीशन देकर अपनी ब्लैक मनी को एक जगह से दूसरे जगह भिजवा दे रहे हैं. जैसा यह कारोबार है उससे साफ है कि इसमें बड़े लोग शामिल हैं. पटना के अलावा ऐसे शहर जो नेपाल की सीमा से सटते हैं, वहां भी हवाला तेजी से चल रहा है. इसमें भागलपुर, पूर्णिया, वीरगंज के इलाके भी शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें