37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”बंधन तोड़” एप्प ने बिहार के नाबालिग लड़की को बाल विवाह से बचाया

पटना : बिहार में एक लड़की का बाल विवाह हो रहा था और इससे बचने का कोई आशा और उपाय न देखकर उसने संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू कियेगये मोबाइल एप्प को संदेश भेजा और उसने लड़की को बाल विवाह का शिकार होने से बचा लिया. यूनाइटेड नेशन्स पॉपुलेशन फंड (यूएनएफपीए) ने जेंडर अलायंस नाम की […]

पटना : बिहार में एक लड़की का बाल विवाह हो रहा था और इससे बचने का कोई आशा और उपाय न देखकर उसने संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू कियेगये मोबाइल एप्प को संदेश भेजा और उसने लड़की को बाल विवाह का शिकार होने से बचा लिया. यूनाइटेड नेशन्स पॉपुलेशन फंड (यूएनएफपीए) ने जेंडर अलायंस नाम की एक पहल की है.

पटना स्थित जेंडर अलायंस ने सितंबर महीने में राज्य में बंधन तोड़ नाम से एक एड्रॉयड मोबाइल एप्प शुरू किया है. यह एप्प दहेज, बाल विवाह, घरेलू हिंसा और लैंगिक असामनता के मुद्दों पर लोगों को जागरूक करता है. जेंडर अलायंस की एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआइ (भाषा) को नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, अपने सामाजिक सहयोगियों के द्वारा इस शिकायत की पुष्टि किये जाने के बाद हमने तत्काल पटना में डीजीपी से संपर्क किया. इसके बाद डीजीपी ने स्थानीय पुलिस अधिकारियों को इसके बारे में सूचना दी.

अधिकारी ने कहा, संयोगवश लड़का भी नाबालिग (15) था. इसलिए अगर यह एप्प नहीं होता तो दो किशोर बाल विवाह के शिकार हो सकते थे. उन्होंने कहा, यह एप्प हिंदी में है क्योंकि हम ग्रामीण इलाके के लोगों तक भी पहुंचना चाहते थे. वहां अब भी इस तरह की प्रथाएं अत्यधिक संख्या में प्रचलित है. एप्प में एसओएस बटना है, जिससे पीड़ित सीधे हमसे संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें…सुशील मोदी के बेटे की शादीमेंशामिल होंगेलालू प्रसाद, वर-वधूको देंगे आशीर्वाद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें