25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार के पंचायतों को इंटरनेट कनेक्टविटी, IT मंत्रियों के साथ दिल्ली में आज हो रही है बैठक

पटना : बिहार की पंचायतें भी अब हाइटेक होगीं. इसके लिए केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत बिहार के पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने का प्रयास शुरू कर दिया है. इसे लेकर दिल्ली में आज हो रही बैठक में शामिल होने के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी नयी दिल्ली पहुंच चुके हैं. […]

पटना : बिहार की पंचायतें भी अब हाइटेक होगीं. इसके लिए केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत बिहार के पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने का प्रयास शुरू कर दिया है. इसे लेकर दिल्ली में आज हो रही बैठक में शामिल होने के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी नयी दिल्ली पहुंच चुके हैं. सुशील ने बताया कि बैठक में राज्य की पंचायतों में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत ऑप्टिकल फाइबर के जरिये इंटरनेट कनेक्टविटी प्रदान करने में आ रही कठिनाइयों को दूर करने व दूसरे चरण का काम प्रारंभ करने पर विचार-विमर्श होगा.

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में बिहार के 38 जिलों के 354 प्रखंड अंतर्गत 6105 पंचायतों में भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क द्वारा इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की जा रही है. दूसरे चरण में बाकी पंचायतों को कनेक्टिविटी दी जाएगी. सुशील ने कहा कि बिहार में जिन पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है वहां उपकरणों की रखरखाव, बिजली की आपूर्ति एवं स्थापित उपकरणों की सुरक्षा बडी समस्या हैं. बैठक में इन सारे मुद्दों को रेखांकित किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर पर आम नागरिकों को इंटरनेट के जरिये शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पेंशन व प्रशासन की सेवा प्रदान की जानी है. इस साल के अंत तक देश में 17.5 करोड़ तथा 2020 तक 60 करोड़ लोगों को 2 मेगा बाइट प्रति सेकेंड स्पीड के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराना है.

यह भी पढ़ें-
CBI और ED इस वजह से तेजस्वी-राबड़ी पर नहीं कर रही है कड़ी कार्रवाई, जानें पूरी कहानी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें