36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी के मंत्रिमंडल के फेरबदल से जुड़ी 10 बड़ी बातें, जानें

पटना : केंद्र सरकार इस समय सियासी चर्चा के केंद्र में है. मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कयास बाजी का दौर जारी है. कौन होंगे अंदर और कौन होंगे बाहर, इस पर चर्चाओं का बाजार गरम है. मंत्रिमंडल में एक ओर हाल में एनडीए में शामिल दल जदयू के दो चेहरों को मौका मिलने की बात […]

पटना : केंद्र सरकार इस समय सियासी चर्चा के केंद्र में है. मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कयास बाजी का दौर जारी है. कौन होंगे अंदर और कौन होंगे बाहर, इस पर चर्चाओं का बाजार गरम है. मंत्रिमंडल में एक ओर हाल में एनडीए में शामिल दल जदयू के दो चेहरों को मौका मिलने की बात कही जा रही है, वहीं दूसरी ओर पार्टी की ओर से कहा जा रहा है कि उन्हें इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं है. कुल मिलाकर सारा मामला रविवार तीन सितंबर को साफ होगा. मंत्रिमंडल फेरबदल की 10 बड़ी बातों पर गौर करना जरूरी है.

1. मंत्रिमंडल में फेरबदल तो निश्चित है, लेकिन अन्नाद्रमुक और जदयू के मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावनाओं को लेकर सस्पेंस बरकरार है. जदयू के सूत्रों की मानें तो अभी इस मामले में कुछ नहीं कहा जा सकता.

2. जदयू को मंत्रिमंडल में शामिल होने की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. जदयू के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, हमारे सांसद दिल्ली में हैं. सरकार में शामिल होने को लेकर पार्टी में कोई विवाद नहीं है, लेकिन कल फेरबदल होने के बावजूद अब तक कोई संवाद नहीं किया गया है.

3. भाजपा के सूत्रों ने इन दोनों दलों के सरकार में शामिल होने को लेकर चल रही उलझन को खारिज करते हुए कहा कि चीजें ठीक हो जायेंगी. भाजपा और जदयू के संबंधों में मजबूती को लेकर इस फेरबदल को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

4. ऐसा माना जा रहा है कि मोदी की ओर से योग्यता और व्यवहारिक राजनीति पर दिये जाने वाले जोर के बीच संतुलन के तहत छह से ज्यादा मंत्रियों को नये चेहरों के लिए अपने पद छोड़ने पड़ सकते हैं. सरकार के एक शीर्ष अधिकार ने कल कहा था, रविवार को लगभग 10 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है.

5. जिन केंद्रीय मंत्रियों ने फेरबदल से पहले कल इस्तीफा दिया था, उनके नाम हैं- कलराज मिश्र, बंडारु दत्तात्रेय, राजीव प्रताप रुडी, संजीव कुमार बालयान, फग्गन सिंह कुलस्ते और महेंद्र नाथ पांडे.

6. कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह और स्वास्थ्य और कल्याण मंत्री जेपी नड्डा के मंत्रालयों को बदला जा सकता है.

7. गिरिराज सिंह का प्रमोशन होने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि गिरिराज सिंह के बारे में कुछ चैनलों में यह खबर चलायी गयी थी कि उनकी छुट्टी हो सकती है. गिरिराज के समर्थकों की मानें तो गिरिराज सिंह मोदी के बहुत करीबी में से हैं. उनके मंत्रालय पर किसी की नजर नहीं है.

8. फेरबदल से जुड़ी चर्चाओं में कहा जा रहा है कि नितिन गडकरी को रेल मंत्री बनाया जा सकता है, हालांकि ऐसी कोई बात आधिकारिक रूप से सामने नहीं आयी है.

9.एक नाम और जिसकी चर्चा सबसेज्यादा थी वो थे हेमंत विश्व शर्मा. मगर वह अभी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे. असम में ही मंत्री बने रहेंगे.

10. रविवार को उन सभी लोगों को उपस्थित होने का निर्देश दे दिया गया है, जो मंत्री बनेंगे और जिन्हें शपथ लेनी है. राष्ट्रपति भवन में तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.

यह भी पढ़ें-
जानिए कौन हैं आरसीपी सिंह, जो बिहार की सियासत में मानें जाते हैं नीतीश के दाहिने हाथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें