धान खरीद में हैं कई बाधाएं, किसान परेशान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बिहारशरीफ : जिले में धान खरीद का लक्ष्य पाना इस वर्ष भी काफी मुश्किल नजर आ रहा है. 15 नवंबर से शुरू हुए धान अधिप्राप्ति के बावजूद अब तक जिले में धान अधिप्राप्ति शून्य है. हालांकि इसके पीछे मुख्य रूप से जिले में चल रहे पैक्स निर्वाचन प्रक्रिया को ही जिम्मेदार माना जा रहा है.

अधिकारियों का मानना है कि वर्तमान में जिले के अधिकांश क्षेत्रों में धान की कटाई की जा रही है, जिसमें धान की नमी भी अधिक है. दूसरी ओर जिले के सभी प्रखंडों में धान अधिप्राप्ति के लिये किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. अब तक जिले के लगभग 541 रैयत तथा 342 गैररैयतों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया है.
हालांकि यह संख्या अभी काफी कम है. पिछले वर्ष धान अधिप्राप्ति के लिए लगभग 7000 से अधिक किसानों का रजिस्ट्रेशन किया गया था. अनुमान किया जा रहा है कि 23 दिसंबर को पैक्स निर्वाचन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही धान अधिप्राप्ति का कार्य रफ्तार पकड़ सकेगा.
1.90 लाख एमटी है धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य : जिले में इस वर्ष धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य 1.90 लाख एमटी है. यह विगत वर्ष से लगभग 40 हजार एमटी अधिक है. हालांकि इस वर्ष जिले के चार प्रखंडों बिंद, रहुई, अस्थावां तथा सरमेरा में आयी बाढ़ के कारण धान की फसलों का नुकसान हुआ है. जिले के शेष 16 प्रखंडों में धान की जबर्दस्त पैदावार होने के कारण लक्ष्य प्राप्ति आसान हो सकता है.
200 एमटी है लक्ष्य
विभागीय निर्देश के अनुसार जिले के रैयत किसानों से प्रति किसान 200 क्विंटल, जबकि गैर रैयत किसानों से 75 क्विंटल तक धान की खरीदारी की जानी है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि यह सीमा बढ़ायी जा सकती है. लक्ष्य के अनुरूप धान अधिप्राप्ति की रणनीति चुनाव बाद ही तय की जायेगी.
कहते हैं अधिकारी
पैक्स चुनाव के बाद धान अधिप्राप्ति कार्य में रफ्तार आयेगी. अक्सर जनवरी, फरवरी तथा मार्च में भी सर्वाधिक धान खरीदे जाते हैं.
सत्येंद्र कुमार प्रसाद, जिला सहकारिता पदाधिकारी, नालंदा
किसानों के रजिस्ट्रेशन की स्थिति
प्रखंड - आवेदन
अस्थावां - 157
वेन - 15
बिहारशरीफ - 192
बिंद - 01
चंडी - 78
एकंगरसराय - 14
गिरियक - 02
हरनौत - 53
हिलसा - 34
इस्लामपुर - 75
प्रखंड - आवेदन
करायपरशुराय - 10
कतरीसराय - 16
नगरनौसा - 11
नूरसराय - 53
परवलपुर - 12
रहुई - 110
राजगीर - 09
सरमेरा - 06
सिलाव - 23
थरथरी - 12
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें