1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. coronavirus news bihar latest news from muzaffarpur corona cases increases now administration is serious on corona test and positive case today skt

Coronavirus News: बिहार के इस जिले में फिर गहराने लगा कोरोना का संकट, सोमवार से सघन जांच अभियान होगा शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक फोटो.
प्रतीकात्मक फोटो.
social media

मुजफ्फरपुर जिले में हो रही कोरोना जांच में हर दिन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. 26 फरवरी से 12 मार्च तक जिले में 13 पॉजिटिव केस मिले हैं. नोडल अधिकारी डॉ एके सिन्हा ने कहा कि मुशहरी इलाके में एक नया केस मिला है. सीएचसी में जांच के दौरान यह मामला सामने आया है. जो पॉजिटिव मरीज मिला है, वह दिल्ली से आया है और उसकी जांच निजी लैब पाथ में हुई है. उसके संपर्क में जो लोग आये हैं, उनकी आरटीपीसीआर जांच कराने की बात कही गयी है.

सबसे अधिक नये केस मुशहरी में

डॉ एके सिन्हा ने कहा कि कोरोना के सबसे अधिक नये केस मुशहरी में हैं. बेला में तीन, मिठनपुरा में तीन, कांटी के दामोदरपुर में तीन, ब्रह्मपुरा के राहुल नगर में दो, एसकेएमसीएच इलाके में दो मामले एक्टिव हैं. जो पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उन्हें होम आइसोलेट किया गया है. इनके संपर्क में जो लोग आये हैं, उनकी जानकारी जुटायी जा रही है.

अब रोज होंगे तीन हजार एंटीजन टेस्ट, पॉजिटिव आने पर होगा इलाज

कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या पर नियंत्रण के लिए जिले में सोमवार से सघन जांच अभियान शुरू किया जायेगा. जल्दी टेस्टिंग के लिए अब आरटी-पीसीआर टेस्ट के पहले एंटीजन टेस्ट करने की रणनीति बनायी गयी है. ऐसे में जिले के चार पीएचसी और 12 सीएचसी के अलावा सदर अस्पताल में हर दिन तीन हजार संदिग्ध मरीजों का एंटीजन टेस्ट किया जायेगा.

सिविल सर्जन को जांच कराने का निर्देश

प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सिविल सर्जन को जांच कराने का निर्देश दिया है. एंटीजन टेस्ट में जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयेगी, उन्हें कोरोना संक्रमित मान कर इलाज किया जायेगा. जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयेगी, कंफर्म करने के लिए उनकी आरटी-पीसीआर जांच भी की जायेगी.

रविवार तक एंटीजन किट्स उपलब्ध होंगे

जिले में एंटीजन टेस्ट के लिए रविवार तक कीट उपलब्ध करा दिये जायेंगे. सोमवार को हर सीएचसी व पीएचसी में कीट उपलब्ध रहेंगे. इससे जिले में कोरोना वायरस की जांच को और रफ्तार दी जा सकेगी. हर सीएचसी व पीएचसी सदर अस्पताल में रोज दो सौ सैंपल की जांच की जायेगी.

प्राइवेट लैब को भी जांच में तेजी लाने के निर्देश

डॉ एके सिन्हा ने कहा कि आरटी पीसीआर जांच में दो से तीन दिन का वक्त लगता है. वहीं प्राइवेट लैब को भी जांच में तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं. हालांकि कुछ प्राइवेट लैब का कहना है कि उनकी रोज 100 सैंपल जांच करने की क्षमता है, लेकिन 200 सैंपल की प्रतिदिन जांच करने पर जोर दी जा रही है. मशीन और स्टाफ की संख्या को देखते हुए इतने कम समय में इसे बढ़ाना मुमकिन नहीं है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें