26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डिस्पैच सेंटर पर होगा इवीएम व वीवी पैट का दूसरा रेंडमाइजेशन : डीएम

समाहरणालय स्थित एनआइसी में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ इवीएम व वीवी पैट का प्रथम रेंडमाइजेशन हुआ.

मोतिहारी.लोकसभा चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण माहाैल में कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से कसरत कर रहा है. बुधवार को समाहरणालय स्थित एनआइसी में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ इवीएम व वीवी पैट का प्रथम रेंडमाइजेशन हुआ. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सौरभ जोरवाल ने रेंडमाइजेशन के उद्देश्यों व प्रक्रियाओं की जानकारी दी और कहा कि चुनाव कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए यह अनिवार्य कदम है. इस रेंडमाइजेशन में ईवीएम-वीवीपेट को विधानसभा वार मार्क कर दिया गया. इसके बाद ये सभी इवीएम विधानसभावार बनाए गए डिस्पैच सेंटरों पर भेजे जाएंगे जहां दूसरा रेंडमाइजेशन कराया जाएगा. दूसरा रेंडमाइजेशन भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजदगी में होगा. रेंडमाइजेशन के बाद निकाले गए सीट पर सभी का हस्ताक्षर प्राप्त किया गया और आगे की सभी गतिविधियों को अंजाम दिया गया. डीएम ने बताया कि 29 अप्रैल को 03- पूर्वी चंपारण एवं 04-शिवहर लोकसभा के लिए अधिसूचना जारी होगी और उसी के साथ नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. यह नामांकन 06 मई तक चलेगा. कहा कि नामांकन पत्र भरते समय अभ्यर्थी का फोटो एवं बैंक एकाउंट देना जरूरी है. डीएम ने कहा कि नामांकन पत्र एवं शपथ पत्र का कोई भी कालम खाली नहीं छोड़ना है. सभी कालम भरा होना चाहिए. अगर कोई कालम भरा हुआ नही पाया जाएगा तो इसके लिए नोटिस किया जाएगा. उसके फिर पूर्ण रूप से भरा हुआ शपथ पत्र जमा करना होगा. नोटिस एक बार ही किया जाएगा. डीएम ने कहा कि प्रस्तावक का नाम और मतदाता सूची में उसका क्रम संख्या देना जरूरी है. कहा कि कार्यालय,घर या बंद परिसर को छोड़कर खुले में सभा करने या जुलूस निकालने के लिए अनुमति लेनी जरूरी है. यह नियम लाउडस्पीकर के मामले में भी लागू है. कहा कि आवेदन प्राप्त होने के एक घंटे के अंदर अनुमति दे दी जाएगी. नामांकन के समय समाहरणालय परिसर में केवल तीन गाड़ियों के प्रवेश की ही अनुमति रहेगी व प्रत्याशी सहित कुल पांच लोग ही निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में नामांकन के लिए जा सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें