32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छिपकली गिरा एमडीएम खाने से 59 बच्चे बीमार, बीडीओ ने कहा मामले की होगी जांच

हलसी : प्रखंड के महरथ गांव स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय में मंगलवार को मध्याह्न भोजन खाने से पांच दर्जन बच्चे बीमार पड़ गये हैं. जिन्हें पड़ोस के जमुई जिला अंतर्गत सिकंदरा पीएचसी में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. वहीं कुछ बच्चों का स्थानीय स्तर पर इलाज किया गया. घटना के संबंध में मिली […]

हलसी : प्रखंड के महरथ गांव स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय में मंगलवार को मध्याह्न भोजन खाने से पांच दर्जन बच्चे बीमार पड़ गये हैं. जिन्हें पड़ोस के जमुई जिला अंतर्गत सिकंदरा पीएचसी में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. वहीं कुछ बच्चों का स्थानीय स्तर पर इलाज किया गया.

घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार राजकीयकृत मध्य विद्यालय महरथ में मंगलवार को एमडीएम के तहत 90 बच्चों के लिए भोजन बनाया गया था. जिसे खाने के लिए बच्चे बैठे हुए थे कि एक बच्चे के थाली में मरी हुई छिपकली दिखने के बाद खाने को फेंक दिया गया, लेकिन तब तक विद्यालय के 59 बच्चे खाना शुरू कर चुके थे. जिन्हें खाने के बाद पेट में दर्द होना शुरू हो गया और देखते ही देखते कुछ बच्चे बेहोश होने लगे.

बच्चे को बीमार होते देख विद्यालय प्रधान राजकुमार सिंह एवं सूचना मिलने पर पहुंचे बच्चों के परिजन ज्यादा बीमार दिख रहे बच्चों को लेकर सिकंदरा पीएचसी लेकर चले गये. वहीं जो बच्चे मामूली रूप से बीमार दिख रहे थे उन्हें उनके परिजन स्थानीय चिकित्सक के पास ले जाकर इलाज करवा रहे थे.

इस संबंध में विद्यालय प्रधान राजकुमार सिंह एवं रसोइया अनिता कुमारी व कुंती देवी ने बताया कि सब्जी में छिपकली गिरने की वजह से यह घटना घटी. उन्होंने बताया कि सब्जी में छिपकली गिरने की उनलोगों को पता नहीं चला, जब एक बच्चे की थाली में मरी हुई छिपकली दिखी तो सभी खाना फेंक दिया गया, लेकिन तब तक 59 बच्चों ने खाना खा लिया था. जिस वजह से वे लोग बीमार हुए थे.

विद्यालय प्रधान श्री सिंह ने बताया कि बीमार बच्चों का इलाज सिकंदरा पीएचसी में किया जा रहा है. सभी बच्चे खतरे से बाहर बताये जा रहे हैं. घटना की जानकारी मिलते ही हलसी के प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रीतम आनंद पहले विद्यालय पहुंचे वहां से बच्चों के सिकंदरा जाने की जानकारी मिलने पर श्रीआनंद सिकंदरा पीएचसी पहुंच बच्चों का हाल जाना.

ग्रामीणों ने एमडीएम में अनियमितता बरतने का लगाया आरोप

घटना के बाद ग्रामीण विद्यालय में एमडीएम के सही तरीके से संचालन नहीं होने से नाराज दिख रहे थे. ग्रामीणों ने कहा कि एमडीएम की सामग्री बाजार से निम्नस्तर की मंगा कर भोजन बनाया जाता है. जिससे बच्चों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए मध्याह्न भोजन को बंद कर उसके बदले बच्चों को राशि ही उपलब्ध करा देनी चाहिए.

बोले बीडीओ

प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रीतम आनंद ने बताया कि सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं तथा सिकंदरा में इलाज कराने के बाद सभी बच्चों को घर भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि विद्यालय प्रबंधन द्वारा छिपकली गिरने से भोजन विषाक्त होने की बात कही गयी है. श्री आनंद ने कहा कि मामले की जांच की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें