39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कुर्लीकोट : विज्ञान प्रदर्शनी में बेहतर मॉडल प्रस्तुत कर बच्चों ने अपनी प्रतिभा का किया प्रदर्शन

कुर्लीकोट : पीकू पब्लिक स्कूल ठाकुरगंज के छात्र-छात्राओं द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन स्कूल परिसर में किया गया. जिसमें स्कूल के सभी बच्चों के द्वारा बदलते दौर में विज्ञान और आधुनिक यंत्र के महत्व के विषय पर जागरूक करने को लेकर कई आकर्षक मॉडल तैयार किये गये. इस अवसर पर बच्चों के अभिभावकों ने भी […]

कुर्लीकोट : पीकू पब्लिक स्कूल ठाकुरगंज के छात्र-छात्राओं द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन स्कूल परिसर में किया गया. जिसमें स्कूल के सभी बच्चों के द्वारा बदलते दौर में विज्ञान और आधुनिक यंत्र के महत्व के विषय पर जागरूक करने को लेकर कई आकर्षक मॉडल तैयार किये गये.
इस अवसर पर बच्चों के अभिभावकों ने भी अपने-अपने विचार रखे. अभिभावकों ने इन मॉडलों को देखा और बच्चों से उसके महत्व के बारे में जानकारी ली. तीसरे वर्ष विद्यालय परिसर में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. प्रदर्शनी में कक्षा तृतीय से अष्टम तक के विद्यार्थियों ने अपने मॉडल प्रस्तुत किये. इस मौके पर अतिथियों के रूप में बच्चों के माता-पिता ने प्रतिभागियों के प्रयास की सराहना की.
उन्होंने विद्यार्थियों के मॉडल का निरीक्षण भी किया. उन्होंने कहा कि यही प्रयास उनमें कुछ नया करने की ललक विकसित करेगा. इस मौके पर स्कूल के कुशल टीम के साथ विद्यार्थियों की भी हौसला अफजाई की. बच्चों द्वारा प्लास्टिक का प्रयोग ना करने को लेकर भी प्रदर्शनी लगायी गयी थी. जिसमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण से प्लास्टिक से नुकसान हो रहे और पर्यावरण पर मंडरा रहे खतरे को रोकने के लिए भी मॉडल बनाये गये थे. बच्चों द्वारा प्रदर्शनी में पूछे गये सवाल पर अभिभावकों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि स्कूल का नाम, बिहार का नाम, देश का नाम रोशन करें. कुछ अच्छा करने के लिए समाजहित में के लिए एक अच्छा प्रयास है. इरादा बहुत अच्छा है.
इससे बच्चों का मनोबल बढ़ता है. स्कूली बच्चों के मेहनत को देखकर भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए निदेशक मनीष कुमार ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की. उन्होंने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी से बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा निखरती हैं. इस तरह की प्रदर्शनी से बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर निकालने का मौका मिलता है.
विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों को प्राचार्य सुरेन खलाइग ने अपने संबोधन में कहा कि आज के बदलते आधुनिक युग में विज्ञान और पर्यावरण संरक्षण प्रथम उद्देश्य होना चाहिए. प्रदर्शनी में स्कूली बच्चों के साथ बच्चों के अभिभावक, के साथ शिक्षक में प्राचार्य सुरेन खलाइंग, रोशना राई, अपर्णा वैद्य, कमला सिंह, अंशु झा, नीलम अख्तरी, किशन राय, जोलेश क्षेत्री, दीपेश विश्वा, कविता सुब्बा, अजय कोयरी, पुष्पा शर्मा, स्मारिका तामल, निमिषा विस्वा, रिया, चरणगुरु, प्रशांत गजघले, भास्कर खड़का, प्रीती साह आदि मुख्य रूप से मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें