शादी के बहाने नाबालिग का हो रहा था सौदा, गांव वाले पहुंचे तो...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कटिहार : थाना क्षेत्र के चितोरिया पंचायत के गुमटी टोला बथना गांव में 12 वर्षीया लड़की की शादी यूपी के अधेड़ व्यक्ति से करायी जा रही थी. हालांकि ग्रामीणों के सहयोग से यूपी के दूल्हे के साथ विवाह के बहाने नाबालिग को बिकने से बचा लिया गया. घटना मंगलवार देर शाम की बतायी जा रही है. मनसाही थानाध्यक्ष अकमल खुर्शीद ने बताया कि ग्रामीणों ने फोन के माध्यम से थाने को सूचना दी. पुलिस मौके पर पहुंची और यूपी के दूल्हे समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

देर शाम गांव के ही राम नारायण रविदास अपनी नाबालिग पुत्री गंगा कुमारी की शादी चुपके से यूपी के मऊ निवासी खुबान सिंह के पुत्र मुकेश कुमार (35) से करा रहा था. उसी क्रम में इसकी भनक स्थानीय ग्रामीणों को मिली. इसके बाद इसकी सूचना मनसाही पुलिस को दी गयी. पुलिस ने इसकी सूचना डीएम मिथिलेश मिश्र को दी. इसके बाद स्थानीय प्रशासन भी हरकत में आ गया. मनसाही पुलिस घटना स्थल पर पहुंची व दूल्हा मुकेश कुमार व उसके रिश्तेदार श्याम सिंह को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया. उधर, लड़की का पिता नारायण रविदास फरार है.

बता दें कि जिस चितोरिया पंचायत में नाबालिग की शादी करायी जा रही थी, उसी पंचायत में सूबे के खनन एवं भूतत्व मंत्री विनोद कुमार सिंह का घर भी पड़ता है. ग्रामीणों के जागरूकता से नाबालिग लड़की को न सिर्फ विवाह से बचाया गया बल्कि वह बिकने से भी बच गयी. बिहार में बाल विवाह व दहेज उन्मूलन के कड़े कानून लागू होने के बाद मनसाही में यह पहली घटना है. जब किसी नाबालिग का विवाह होने से रोका गया. इसमें ग्रामीणों का सहयोग भी अहम रहा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें