38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बड़ी कामयाबी : कुख्यात नक्सली एरिया कमांडर बादल गिरफ्तार

जहानाबाद: नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे विशेष अभियान में पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. रविवार की शाम पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई की जिसमें भाकपा माओवादी संगठन के एरिया कमांडर धर्मवीर उर्फ बादल को गिरफ्तार किया. पकड़ा गया माओवादी परसबिगहा थाना क्षेत्र के अमैन गांव का निवासी […]

जहानाबाद: नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे विशेष अभियान में पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. रविवार की शाम पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई की जिसमें भाकपा माओवादी संगठन के एरिया कमांडर धर्मवीर उर्फ बादल को गिरफ्तार किया. पकड़ा गया माओवादी परसबिगहा थाना क्षेत्र के अमैन गांव का निवासी है. उसके पास से एक देसी पिस्तौल, 315 बोर की दो गोलियां, एक बैग, 20 पेज का नक्सली साहित्य और एक पल्सर मोटरसाइकिल जब्त किया गया है. उसकी गिरफ्तारी अमैन -शकुराबाद सड़क मार्ग में बसंतपुर पेट्रोल पंप के समीप से की गयी है. बादल विगत करीब छ: वर्षों से उक्त माओवादी संगठन में सक्रिय था. जिसकी पुलिस तलाश कर रही थी.

एसपी ने दी मीडिया को जानकारी

एसपी आदित्य कुमार ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में उक्त जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एएसपी अभियान अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में परसबिगहा के थानाध्यक्ष रितुराज एवं शकुराबाद के थानाध्यक्ष रविन्द्र यादव, के अलावा डीआईयू की टीम ने संयुक्त रूप से नाटकीय ढंग से उसे गिरफ्तार किया. एसपी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि भाकपा माओवादी का कमांडर धर्मवीर उर्फ बादल एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर अरवल की ओर जाने वाला है. सूचना के आलोक में उक्त पुलिस पदाधिकारियों की टीम बनायी गयी और उसकी निगरानी एवं गिरफ्तारी हेतु जगह-जगह पर पुलिस की तैनाती की गयी. शाम में बसंतपुर पेट्रोल पंप के समीप एक संदिग्ध मोटरसाइकिल पर सवार व्यक्ति को रुकने के लिए कहा गया लेकिन वह नहीं रुका. पुलिस को देख वह बाइक छोड़कर भागने लगा. जिसे खदेड़कर गिरफ्तार कर लिया गया. पूछताछ के दौरान उसने अपने और अपने संगठन के बारे में पुलिस को विस्तार से जानकारी दी. उसकी बाइक पर एक महिला भी बैठी हुयी थी. लेकिन उसकी इसमें कोई संलिप्तता नहीं पायी गयी.

सोन-पुनपुन एरिया कमेटी का था कमांडर

एसपी के समक्ष अपने स्वीकारोक्ति बयान में उक्त नक्सली ने बताया कि माओवादी मुकेश उर्फ लालदास मोची की गिरफ्तारी के बाद जुलाई 2016 से वह सोन-पुनपुन एरिया कमेटी के कमांडर के रूप में कार्य कर रहा था. उसने यह भी स्वीकार किया कि माओवादी संगठन के मगध जोनल कमांडर और बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के सदस्य प्रदुमन शर्मा का वह करीबी है और उसी के निर्देशन में वह नक्सली घटनाओं को अंजाम देता है. एसपी ने यह भी बताया कि उन्हें सूचना मिल रही थी कि धर्मवीर उर्फ बादल हाल के दिनों में प्रदुमन शर्मा के साथ देखा गया है. गिरफ्तारी के बाद बड़ी घटना घटने से टल गयी.

फैला रखा था लेवी वसूलने का धंधा

एसपी ने बताया कि जहानाबाद के अलावा गया और मसौढ़ी (पटना) अनुमंडल के भगवानगंज थानाक्षेत्र में उक्त एरिया कमांडर की सक्रियता थी और कई स्थानों पर उसने अपने ठिकाने बना रखे थे. लेवी वसूलने का धंधा उसने फैला रखा था. ठेकेदारों को धमकी देकर बतौर लेवी के रूप में रंगदारी वसूला जाता था. पुलिस के अनुसार विकास योजनाओं के स्टीमेट निकालकर उक्त माओवादी ठेकेदारों को धमकाता था और प्रॉक्कलन के अनुसार लेवी का प्रतिशत तय करता था. जहानाबाद और अरवल जिला क्षेत्र में लेवी वसूलने का धंधा फैला रखा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें