1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. indian railways gaya station is going to be world class lord vishnu and buddha at entry of junction

गया का रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, जंक्शन प्रवेश करते ही भगवान विष्णु व बुद्ध के होंगे दर्शन

गया रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने में आरएलडीए की टीम हर तरह से जुटी हुई है. यही नहीं, स्थानीय रेलवे अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर योजनाओं को समीक्षा भी कर रही है. पुराने भवन को तोड़ कर नये भवन का निर्माण किया जायेगा. भवन में भगवान विष्णु व बुद्ध की तस्वीर बनायी जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गया का रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास
गया का रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास
प्रतीकात्मक तस्वीर

गया रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने में आरएलडीए (रेल भूमि विकास प्राधिकरण) की टीम हर तरह से जुटी हुई है. यही नहीं, स्थानीय रेलवे अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर योजनाओं को समीक्षा भी कर रही है.

सबसे पहले डेल्हा साइड प्रवेश-निकास द्वार बनकर होगा तैयार

आरएलडीए की टीम ने शनिवार को रेलवे स्टेशन पर विकास का काम तेजी से कराने के लिए संबंधित ठेकेदारों से विशेष बातचीत की. बताया जाता है कि वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने में सबसे पहले डेल्हा साइड प्रवेश-निकास द्वार बनकर तैयार होगा. वहीं, प्रवेश व निकास द्वार के लिए ढांचा बनकर तैयार हो गया है. जल्द से जल्द अतिरिक्त मजदूर लगाकर इस योजनाओं को पूरा किया जायेगा.

2024 तक प्रवेश-निकास द्वार बनकर हो जायेगा तैयार

2024 तक गया रेलवे स्टेशन के पास नया प्रवेश-निकास द्वार बनकर तैयार हो जायेगा. आरएलडीए की टीम ने बताया कि विकास तेजी से करने के लिए गया रेलवे स्टेशन सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर काम किया जा रहा है. रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले रेल यात्रियों को समय सीमा के अंदर हर सुविधा दी जायेगी. गया रेलवे स्टेशन पर छह एस्केलेटर, आठ लिफ्ट, तीन नये ओवरब्रिज सहित अन्य सुविधाएं दी जायेंगी.

स्टेशन के दो प्लेटफॉर्मों को किया गया ऊंचा

रेलवे की ओर से रेल यात्रियों को एक से बढ़ कर एक योजना का लाभ दिया जा रहा है. इसी कड़ी में गया रेलवे स्टेशन के दो प्लेटफॉर्मों को ऊंचा किया गया है. इस संबंध में जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि गया सहित अन्य रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों को ऊंचा किया गया है. इससे रेल यात्री ट्रेन से सीधे प्लेटफॉर्म पर उतर जायेंगे. गया रेलवे स्टेशन, भभुआ रोड रेलवे स्टेशन, जपला रेलवे स्टेशन, कुदरा रेलवे स्टेशन सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर पर एक या दो प्लेटफॉर्मों को ऊंचा किया गया है.

जंक्शन प्रवेश करते ही भगवान विष्णु व बुद्ध के होंगे दर्शन

गया रेलवे स्टेशन में प्रवेश करते हुए भगवान विष्णु और बुद्ध के दर्शन होंगे. आरएलडीए की टीम ने बताया कि पुराने भवन को तोड़ कर नये भवन का निर्माण किया जायेगा. भवन में भगवान विष्णु व बुद्ध की तस्वीर बनायी जायेगी. यही नहीं, भवन के पास में भगवान विष्णु व बुद्ध की जीवनी के बारे में लिखा जायेगा. इससे रेल यात्रियों को जंक्शन में घुसते ही भगवान विष्णु व बुद्ध की जीवनी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारियां मिल जायेंगी. भगवान विष्णु व बुद्ध की तस्वीर बनाने के लिए बाहर से कलाकारों को बुलाया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें