गया : बच्चों का संकल्प, अब नहीं करेंगे पॉलीथिन का उपयोग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गया : पॉलीथिन पर 14 दिसंबर से लगनेवाले प्रतिबंध को लेकर स्कूल के बच्चे भी सक्रिय हो गये हैं. स्कूलों में भी बच्चों को क्लास शुरू होने से पहले पॉलीथिन से होनेवाले नुकसान के बारे में जानकारी दी जा रही है. नाश्ता व दूसरे सामान पॉलीथिन में लेकर आनेवाले बच्चे अब पाॅलीथिन को घर पर ही रख कर आ रहे हैं.
कुछ बच्चों ने तो अपने घर पर माता-पिता को भी समझाना शुरू कर दिया है कि अब पॉलीथिन का इस्तेमाल किसी सूरत में नहीं होगा. बच्चे कहते हैं कि थोड़ा समय लगेगा, लेकिन धीरे-धीरे उनके स्तर पर पॉलीथिन को गुडबाय कह दिया जायेगा. हालांकि अब भी इस दिशा में स्कूल के स्तर पर बहुत कुछ होना बाकी है.
मसलन स्कूल कैंपस के अंदर यहां-वहां पॉलीथिन कचरे के रूप में पड़े हैं, जिसे हटवाना होगा. स्कूलों के आस-पास, जो खुदरा दुकानदार खाने-पीने का सामान पॉलीथिन में बेच रहे हैं, उसे भी मना करना होगा कि वे ऐसा न करें.
क्लास रूम में चस्पा की जायेगी चेतावनी
महावीर इंटर स्कूल में पॉलीथिन पर प्रतिबंध संबंधित चेतावनी क्लास रूप व परिसर में चस्पा की जायेगी. इसके लिए तैयारी की जा रही है. हाल ही में वर्ग नौ व 10 के बच्चों के साथ एक सभा की गयी थी, जिसमें उन्हें पॉलीथिन से होनेवाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताया गया था. बच्चों को कहा गया कि वह अपने आस-पास भी लोगों को पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने के प्रति जागरूक करें.
पर्यावरण संरक्षण में दें योगदान
पॉलीथिन के कारण इंसान के साथ-साथ मवेशियों को भी जानें गंवानी पड़ रही हैं. कहीं भी देख लें, तो पॉलीथिन आपको किसी-न-किसी रूप में इस्तेमाल में आता दिख जाता है. इसलिए अब यह जरूरी है कि सब लोग पॉलीथिन का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दें. मैंने स्कूल में बच्चों व शिक्षकों को कह दिया है कि वे पॉलीथिन स्कूल कैंपस में न लाएं. समय-समय पर बच्चों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हम अपना योगदान दे सकें.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें