24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में वज्रपात से आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत, दरवाजे पर मोबाइल चला रहे युवक पर भी गिरा ठनका

बिहार में वज्रपात की चपेट में आकर आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गयी. आकाशीय बिजली की चपेट में आकर अलग-अलग जिलों में मौत हुई है.

बिहार में वज्रपात से आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गयी. आकाशीय बिजली का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. ठनके की चपेट मे आने से शनिवार को गोपालगंज में एक, छपरा में एक, शेखपुरा में एक, आरा में एक और रोहतास में दो लोगों की मौत हो गयी. इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त किया है और मृतक के परिवारों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. गोपालगंज के भोरे में युवक, सारण के दाउदपुर में 60 वर्षीय महिला और शेखपुरा के कसार में चरवाहे की जान चली गयी. भोजपुर के बड़हरा थाना क्षेत के एकौना में महिला की मौत हो गयी. इधर, रोहतास के नौखा में वृद्ध और चेनारी में मजदूर की मौत ठनके से हो गयी.

पटना में ठनका की चपेट में आने से किशोर की मौत

पटना के पंडारक थाना क्षेत्र के बिहारी विगहा गांव में शनिवार को मेघाी टाल खंदा में आकाशीय बिजली गिरने व उसके चपेट में आने से विनय कुमार सिंह के 14 वर्षीय पुत्र अंकित कुमार की मौत हो गयी. पुलिस ने शव का अत्य परीक्षण कराकर परिजनों को सौंप दिया. मृतक उसी गांव का रहने वाला है.


जमुई में वज्रपात की चपेट में आने से युवक की मौत

जमुई के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत चिनबेरिया गांव में शनिवार संध्या हुई बारिश के दौरान वज्रपात से एक 22 वर्षीय युवक की मौत हो गयी. मृतक चिनबेरिया गांव का ही रहने वाला नागो पासवान का पुत्र राजू पासवान बताया गया है. घटना के बारे में जानकारी मिली है कि मृतक अपने घर के छपरीनुमा दरवाजा पर मोबाइल देख रहा था. इसी दौरान तेज बारिश शुरू हो गयी और वज्रपात हो गया. वज्रपात की चपेट में आने से युवक बेहोश हो कर जमीन पर गिर पड़ा, जबकि उसके आसपास रहे तीन-चार लड़के बाल-बाल बच गये. घटना के बाद परिवार के सदस्य आनन-फानन में उसे इलाज के लिए ले जा रहा था. रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी. घटना की सूचना थाना को ग्रामीण द्वारा दे दी गयी है. मृतक राजू की पिछले वर्ष ही शादी हुई थी. घटना के बाद मृतक के घर में कोहराम मच गया है.

Also Read: बिहार में बाढ़ का खतरा बढ़ा, कोसी-गंडक-महानंदा समेत कई नदियों में प्रचंड उफान, अलर्ट पर रेस्क्यू टीम

सारण में महिला व गायों की मौत

सारण दो अलग-अलग गांवों में ठनका की चपेट में आकर एक 60 वर्षीय महिला व दो गायों की घटना स्थल पर हीं मौत हो गयी. जबकि दो लोग जख्मी हो गये. मृतका जनता बाजार थाना क्षेत्र के दयालपुर गांव निवासी स्व शमी कपूर की पत्नी लालझड़ी कुंवर बतायी जाती है. जो अपने मायके दाउदपुर थाना क्षेत्र के जैतपुर गांव में प्रेमचंद साह के यहां अपने भाई-भौजाई के साथ पति की मृत्यु के बाद बहुत पहले से रहती थी. लालझारी कुंवर का भरण पोषण मायके में ही चलता था. मायके वालों ने बताया कि लालझड़ी कुंवर जैतपुर हाई स्कूल के पीछे खेत में घास काटने गयी थी, तभी बारिश शुरू हो गयी और तेज गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिर पड़ी. जिसकी चपेट में आने से घटना स्थल पर हीं महिला ने दम तोड़ दिया.

ठनका से मौत पर सीएम ने जताया शोक

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान छह जिलों में वज्रपात की चपेट में आकर नौ लोगों की मौत होने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिवारों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों से सतर्कता बरतने तथा घर के अंदर रहने की अपील की. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, जहानाबाद में तीन, मधेपुरा में दो, पूर्वी चंपारण, रोहतास, सारण और सुपौल में एक-एक लोगों की वज्रपात की चपेट में आकर मौत हुई है.मुख्यमंत्री ने लोगों से आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी सलाह का पालन करने का भी आग्रह किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें