27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर प्रदेश में क्या है जदयू की अगली तैयारी? नीतीश कुमार के आगामी यूपी दौरे के मायने जानिए..

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसी साल उत्तर प्रदेश का दौरा करने वाले हैं. सीएम नीतीश कुमार से उत्तर प्रदेश के कई जदयू नेताओं ने आकर पटना में मुलाकात की है. सीएम के आगामी यूपी दौरे के मायने व जदयू की तैयारी के बारे में जानिए..

Bihar politics: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तरप्रदेश का दौरा करेंगे. जदयू ने अब यूपी में पांव पसारने का मन बना लिया और संगठन अब इसकी तैयारी में जोर-शोर से लगने वाला है. उत्तर प्रदेश में जदयू का संगठन विस्तार होगा. शनिवार को उत्तर प्रदेश जदयू के नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की और यूपी में पार्टी के अभियान को लेकर आग्रह किए. संगठन के विस्तार को लेकर सीएम से चर्चा भी की गयी.

उत्तर प्रदेश के जदयू नेताओं ने नीतीश कुमार से की मुलाकात

उत्तर प्रदेश के कई जदयू नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की. सीएम ने उन्हें आश्वासन दिया है कि नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में वो उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे. उन्होंने कहा है कि वे पहले भी उत्तर प्रदेश जाते रहे हैं और बिहार में भी लगातार दौरा करते रहते हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री आवास में उत्तर प्रदेश के जदयू नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उत्तर प्रदेश में पार्टी का अभियान शुरू करने का आग्रह किया. इस दौरान संगठन विस्तार पर प्रमुखता से चर्चा हुई.

Also Read: बिहार के गांव-प्रखंडों में शिक्षकों को किरायेदार बनाने से अब होगा फायदा, जानिए सरकार की नयी तैयारी..
उत्तर प्रदेश में संगठन विस्तार को लेकर क्या हुई चर्चा?

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उत्तर प्रदेश के करीब 65 जदयू नेताओं, कार्यकर्ताओं और सामाजिक काम करने वालों ने मुलाकात की. उन सभी ने मुख्यमंत्री से मिलने के लिए पहले से ही समय मांगा था और मुख्यमंत्री द्वारा उन्हें समय दिया गया था. इस मुलाकात के दौरान उत्तर प्रदेश में संगठन विस्तार पर चर्चा हुई. साथ ही पार्टी ने तय किया है कि बड़े स्तर पर सदस्यता अभियान भी चलाया जाएगा. मुख्यमंत्री मिलने के दौरान उत्तर प्रदेश जदयू नेताओं, कार्यकर्ताओं और सामाजिक काम करने वालों ने पार्टी संगठन सहित इंडिया गठबंधन की मजबूती के लिए मिलकर काम करने का भरोसा दिलाया.

आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी 

गौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में सभी सियासी दलें जुट चुकी हैं. जदयू अब एनडीए से अलग होकर चुनावी मैदान में उतरेगा. इस बार भाजपा और जदयू अलग-अलग चुनाव लड़ेगी. नीतीश कुमार की पहल पर विपक्षी दलें एकजुट हो रही हैं. कई सियासी दलों ने मिलकर इंडिया गठबंधन बनाया है. ये गठबंधन एकजुट होकर एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ने की तैयारी में है. वहीं जदयू ने उत्तर प्रदेश में अब संगठन को विस्तार देने की तैयारी शुरू की है.

नीतीश कुमार को उम्मीदवार बनाने की मांग!

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश से आकर मुख्यमंत्री से मुलाकात करने वाले नेताओं की यह भी इच्छा है कि नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव भी लड़े. हालांकि यह पहली बार नहीं जब नीतीश कुमार को यूपी से चुनाव लड़ाने की चाहत यूपी के जदयू नेताओं में दिखी हो. पहले भी कई बार उनकी भावनाएं बाहर आयी हैं. खुद जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह तक इसपर बयान दे चुके हैं. ललन सिंह ने इन नेताओं की मुलाकात के बाद व पूर्व में दिए अपने बयान में कहा था कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि नीतीश कुमार आगामी लोकसभा चुनाव के मैदान में उम्मीदवार बनकर उतरेंगे या नहीं. लेकिन कार्यकर्ताओं की मांग है कि वो यूपी से चुनाव लड़ें. नीतीश कुमार को फूलपुर, मिर्जापुर या आंबेडकर नगर से चुनाव लड़ाने की मांग कार्यकर्ता करते हैं. समय आने पर सब तय होगा. खुद सीएम ही इसपर फैसला लेंगे.

उत्तर प्रदेश में जदयू का प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश में जदयू के प्रदर्शन की बात करें तो लोकसभा चुनाव में जदयू को एक बार एक सीट पर जीत मिली चुकी है. तब बीजेपी के साथ जदयू का गठबंधन था. 2009 में जदयू का खाता नहीं खुल सका जबकि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जदयू ने यूपी में अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था. वहीं बात विधानसभा चुनाव की करें तो 2007 में जदयू पे 20 सीटों पर प्रत्याशी उतारा था. 2012 में जदयू ने भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और 18 सीटों पर उम्मीदवार उतारा था. 2017 में जब जदयू एनडीए से अलग हुआ. 2022 के चुनाव में सीट शेयरिंग पर बात भाजपा के साथ नहीं बनी थी. जदयू 20 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ी जिसमें एक भी सीट पर सफलता नहीं मिली. जदयू अब यहां अपने संगठन को मजबूती देने में जुटता दिख रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें