23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सुशासन : पश्चिमी चंपारण की एक ऐसी पंचायत, जहां साल भर में एक भी मामला नहीं पहुंचा थाने, …जानें कैसे?

इजराइल अंसारी @ बगहा प्रखंड बगहा-1 की चंदरपुर रतवल पंचायत ऐसी पंचायत है, जहां दिन में भी जाने लोग डरते थे. यहां अपराधियों की समानांतर सरकार चलती थी और यह गंडक दियारा अपराधियों का रैन बसेरा होने के चलते मिनी चंबल के नाम से जाना जाता था. लेकिन, आज नीतीश सरकार में यहां का सरपंच […]

इजराइल अंसारी @ बगहा

प्रखंड बगहा-1 की चंदरपुर रतवल पंचायत ऐसी पंचायत है, जहां दिन में भी जाने लोग डरते थे. यहां अपराधियों की समानांतर सरकार चलती थी और यह गंडक दियारा अपराधियों का रैन बसेरा होने के चलते मिनी चंबल के नाम से जाना जाता था. लेकिन, आज नीतीश सरकार में यहां का सरपंच जगन्नाथ यादव ग्राम कचहरी के माध्यम से आम जनता को न्याय दिला रहा है. सरपंच ने बताया कि 26 जून, 2016 से 31 दिसंबर, 2018 तक दौरान दीवानी व फौजदारी के 482 मामले ग्राम कचहरी चंदरपुर रतवल में पहुंचा. इनमें 400 मामलों का निष्पादन किया है. इतना ही नहीं 45 हजार रुपये की राजस्व की वसूली कर, सरकार की खाते में जामा किया गया है. इसी के साथ ही पूरे चंपारण में पंचायत का मान सम्मान बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं.

थाने नहीं गये एक भी मामले

चंदरपुर रतवल पंचायत का एक भी मामला पिछले एक साल के दौरान थाने में नहीं पहुंचा है. इसके चलते चौतरवा थाना तथा नदी थाना द्वारा 22 जनवरी, 2018 को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया था. वहीं, दूसरी ओर सराहनीय कार्य के लिए बगहा एक प्रखंड विकास पदाधिकारी शशिभूषण सुमन ने भी 30 मई, 2018 को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया था.

गंभीर मामलों का हुआ निष्पादन

इस पंचायत में 300 दीवानी और 100 फौजदारी मामले का ऑन द स्पॉट ग्राम कचहरी में निष्पादन हुआ. इसमें रतवल निवासी मदन यादव बनाम काशी यादव, बरअरवा निवासी मु. धुपाती देवी बनाम धंधर यादव, सीतापार निवासी करामत मियां बनाम इदरिश मियां, चंदरपुर भिड़ारी निवासी श्रवण यादव बनाम पारस यादव आदि मामलों का निष्पादन किया गया है.

फसलों की होती है रखवाली

सरपंच स्वयं किसानों के साथ रात्रि में गन्ना और धान की फसलों का रखवाली लाठी लेकर करते हैं. ताकि गाय भैंस, नीलगाय आदि फसलों को नुकसान नहीं पहुंच सके. इससे इस पंचायत के लोग ऐसा सरपंच को पाकर बहुत ही खुश है. इतना ही नहीं जिला की कई पंचायतों में सरपंच को लोग बुलाकर ले जाते हैं और मामलों का समझौता कराते है. लोगों ने बताया कि कोई ऐसा दिन नहीं होता, जब सरपंच पंचायत में नहीं रहते हो. इनक कार्य से चंपारण के अन्य ग्राम कचहरी के सरपंच को सबक लेना चाहिए.

छठिया घाट पुल का हो रहा है निर्माण

बगहा छत्रौल व चखनी होकर गौतम बुद्ध सेतु धनहा जानेवाली मुख्य सड़क पर छठिया घाट पर पुल निर्माण के लिए इन्होंने धरना प्रदर्शन तक किया. इसे लेकर बगहा विधायक राघव शरण पांडेय स्वयं पहुंच कर धरना तोड़वाया. विधायक ने आश्वासन दिया था कि पुल निर्माण होगा. अब पुल निर्माण कार्य शुरू हो गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें