1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran east
  5. bagmati water climbed the belvaghat tract disrupting contact with shivhar in bihar asj

बागमती का पानी बेलवाघाट पथ पर चढ़ा, शिवहर से संपर्क भंग

पिछले दो दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण नेपाल से निकलने वाली नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी लगातार जारी है. नेपाल से निकलने वाली लालबकेया गुआबारी में तो बागमती देवापुर में, सिकरहना (बूढी गंडक) का जलस्तर लालबेगिया घाट पर लगातार बढ रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गांवों में घुसा पानी
गांवों में घुसा पानी
प्रभात खबर

मोतिहारी : पिछले दो दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण नेपाल से निकलने वाली नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी लगातार जारी है. नेपाल से निकलने वाली लालबकेया गुआबारी में तो बागमती देवापुर में, सिकरहना (बूढी गंडक) का जलस्तर लालबेगिया घाट पर लगातार बढ रहा है. बंजरिया सदर के लखौरा आदि कई इलाकों में पानी फैल गया है. बागमती नदी का जलस्तर देवापुर-बेलवाघाट पथ पर चढ‍ जाने के कारण मोतिहारी-ढाका से शिवहर का सडक संपर्क उक्त पथ से भंग हो गया है.

27 सितंबर तक बारिश की संभावना को देखते हुए विभिन्न विभागों द्वारा अलर्ट मोड में काम किया जा रहा है. बंजरिया के अनुसार बूढी गंडक का पानी पचरूखा पूर्वी पंचायत में फैल गया है. वहीं सुंदरपुर के सरेह में फसलों को डूबों दिया है. हालही में एक पखवारे तक बाढ़ का कहर झेलने वाले पचरूखा, सुंदरपुर, मुखलिसपुर, गोबरी आदि गांव के लोग फिर बाढ के चपेट में आने लगे है. फिलवक्त पानी सरेह में है.

पताही के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में बागमती नदी के बाढ़ का पानी शिवहर मोतिहारी पथ के देबापुर से बेलवाघाट तक कच्ची सड़क पर चढ़ गया है. लगातार हो रही बारिश से नदी के जलस्तर में वृद्धि से किसानों के परवल व केला के खेती को नुकसान पहुंचा है. देवापुर पंचायत के सैकड़ो एकड खेत में किसान परवल की खेती किये थे जो बाढ़ के पानी मे डूब गया है. पकड़ीदयाल एसडीओ कुमार रविन्द्र ने बताया कि मौसम विभाग के बारिश की अलर्ट को लेकर सीओ पताही को बागमती नदी एवं तटबंधों का लगातार निरक्षण करने का निर्देश दिया गया है.

इधर सिकरहना के अनुसार लालबकेया नदी का ढाका प्रखंड के गुआबारी में जलस्तर बढ़ने से चैनपुर, हीरापुर, गुरहनवा, बलुआ, दोसतिया, बरेवा आदि गांव के लोग सहमे हुए है. लोगों को आशंका है कि झमाझम बारिश जारी रही तो बची-खुची धान की फसले फिर डूब जायेगी.

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें