1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. buxar
  5. mahashivratri 2022 thousands of devotees performed jalabhishek of baba brahmeshwar nath in brahmapur rdy

ब्रह्मपुर में हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ का किया जलाभिषेक, आकर्षक ढंग से सजा शिव मंदिर

मंदिर की सुरक्षा को लेकर 10 सीसीटीवी कैमरे से 24 घंटा आने जाने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है. मंदिर पूजा समिति के अध्यक्ष संजय पांडेय ने बताया कि मंदिर समिति के स्वयं सेवक मंदिर के चारों तरफ श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए उपलब्ध रहेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भीड़
बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भीड़
प्रभात खबर

ब्रह्मपुर प्रखंड के बाबा बरमेश्वर नाथ नगरी ब्रह्मपुर में महाशिवरात्रि के अवसर पर हजारों श्रद्धालु बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ का जलाभिषेक किया. उसके बाद फाल्गुनी महाशिवरात्रि के अवसर पर लगने वाले मेला एवं बाबा के जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं को कोई कठिनाई न हो. इसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा के सभी इंतजाम की है. बीडीओ आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि शिवरात्रि मेला को लेकर मंदिर जाने वाले सभी रास्तों को बैरिकेडिंग कर रोक दिया गया है, ताकि भारी वाहनों का प्रवेश नहीं हो सके.

इन सभी रास्तों पर दंडाधिकारी तैनात है. ब्रह्मपुर थानाध्यक्ष बैजनाथ चौधरी ने बताया कि मेला के मद्देनजर जिला से अतिरिक्त पुलिस बल को मंगाया गया है, जो मंदिर से लेकर सभी रास्तों में तैनात है और श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन करने में सहायता कर रहे है. साथ ही महिलाओं को दर्शन में कोई कठिनाई न हो, इसके लिए मंदिर परिसर के अगल-बगल महिला पुलिस की तैनाती की गयी है. मंदिर की सुरक्षा को लेकर 10 सीसीटीवी कैमरे से 24 घंटा आने जाने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है. मंदिर पूजा समिति के अध्यक्ष संजय पांडेय ने बताया कि मंदिर समिति के स्वयं सेवक मंदिर के चारों तरफ श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए उपलब्ध रहेंगे.

शिव सागर तालाब के आस पास दो कोने पर टावर बनाया गया है, जिससे वीडियो रिकॉर्डिंग द्वारा तालाब में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं पर नजर रखी गयी. किसी अनहोनी के मद्देनजर तालाब में दो नाव के साथ आठ गोताखोरों की नियुक्ति की गयी है. मंदिर परिसर में चिकित्सा टीम एवं फायर ब्रिगेड की गाड़ी की तैनाती की गयी है. बता दें कि शिवरात्रि के एक दिन पहले से ही दूर-दूर के लोग इकट्ठा होने लगे हैं, जिससे शाम से ही सड़कों पर जाम का नजारा देखने को मिल रहा है. मन्दिर पूजा समिति के अध्यक्ष संजय पांडेय, पुजारी उमलेश पांडेय, अक्षय गोपाल पांडेय, पप्पू पांडेय, चिंताहरण पांडेय, रंगनाथ पांडेय ने बताया कि मंदिर की पारंपरिक पूजा के पश्चात तीन बजे मुख्य द्वार खोल दिया जायेगा.

महाशिवरात्रि पर शिव भक्त शिवलिंग पर जलाभिषेक किये. बक्सर शहर के खलासी मुहल्ला और कोइरपुरवा से भव्य बारात निकाली गयी है. खलासी मुहल्ले से निकली बारात चरित्रवन स्थित मंदिर में पहुंचेगी और कोइरपुरवा की बारात सोहनिपट्टी स्थित गौरीशंकर मंदिर में पहुंचेगी. शिव पार्वती की शादी को लेकर खलासी मोहल्ले की महिलाएं गीत गा रही है. पूरा खलासी मोहल्ला सोहनीपट्टी, चरित्रवन और कोईरपुरवा का क्षेत्र शिवमय हुआ है. शिव बरात को लेकर खलासी मोहल्ला और कोईपुरवा से आकर्षक झांकियां निकली है. हाथी घोड़ा ऊंट और भूतों की टोली भी शहर की सड़कों पर बरात संग चल रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें