34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार: दो लाख से अधिक बच्चों को नहीं मिल रहा मध्याह्न भोजन का लाभ, पटना के कई स्कूल प्रभावित, जानिए वजह..

Bihar News: बिहार में सरकारी स्कूल के बच्चों को मध्याह्न भोजन का लाभ मिलता है. कई स्कूलों में खाना बनाया जाता है. इससे बहुत बच्चों को फायदा होता है. लेकिन, दो लाख से अधिक बच्चों को मध्याह्न भोजन का लाभ नहीं मिल रहा है.

Bihar News: बिहार में सरकारी स्कूल के बच्चों को मध्याह्न भोजन का फायदा मिलता है. कई स्कूलों में बच्चों के लिए खाना बनाया जाता है. इससे बहुत बच्चों को फायदा होता है. लेकिन, दो लाख से अधिक बच्चों को मध्याह्न भोजन का लाभ नहीं मिल रहा है. इसमें राजधानी पटना के कई स्कूल प्रभावित है. बता दें कि पानी की ठीक ढंग से व्यवस्था नहीं होने के कारण दो लाख 23 हजार बच्चे मध्याह्न भोजन का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. राज्य के 1161 प्राथमिक और मध्य विद्यालय में पीने की पानी की व्यवस्था नहीं है. इसको लेकर मध्याह्न भोजन योजना निदेशालय ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को पत्र लिखा है.

कई स्कूलों में पेयजल की कमी

बिहार मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्र ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि राज्यभर में 1161 स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था नहीं है. इस कारण इन स्कूलों में मध्याह्न भोजन नहीं बन पा रहा है. मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक ने बताया है कि नल जल योजना के तहत पानी की व्यवस्था करने के लिए लोक स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा गया है. वैशाली जिले के स्कूलों में पेयजल की सबसे अधिक कमी है. यहां 499 स्कूलों में यह समस्या है. इसके बाद पटना जिले के विद्यालय इस परेशानी को झेल रहे है. यहां 116 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पानी की व्यवस्था नहीं है. इसके साथ ही राज्य के 24 जिलों के कई विद्यालय पानी की समस्या को झेल रहे है. नालंदा में पांच, भोजपुर में एक, रोहतास में 33, बक्सर में चार, रोहतास में 33, कैमूर में 15, सारण में 41, मुजफ्फरपुर में 26, गोपालगंज में 11, पूर्वी चंपारण में तीन, मधुबनी में 25, मधेपुरा में दो, दरभंगा में 20, सुपौल में चार, बांका में छह, भागलपुर में 20, जमुई में 66, बेगूसराय में आठ, लखीसराय में 15, जमुई में 66, गया में 54, जहानाबाद में 13, शेखपुरा में 32, गया में 54, जहानाबाद में 13, औरंगाबाद में 54, नवादा में 85 और अरवल में तीन स्कूल में पानी की समस्या है.

Also Read: पटना से बेंगलुरु की 12 ट्रेनें हुई रद्द, कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव, फटाफट देखें पूरी लिस्ट
पानी की समस्या के कारण हुई परेशानी

पानी की समस्या के कारण विद्यार्थियों के मध्याह्न भोजन में परेशानी आ रही है. बताया जाता है कि प्राथमिक विद्यालय मुसहरी में पिछले पांच सालों से पानी की सुविधा नहीं है. राज्यभर में पढ़ने वाले कई छात्र इस परेशानी को झेल रहे है. पानी की व्यवस्था के लिए पत्र लिखा गया है. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को पत्र लिखने के बाद समस्या के समाधान की उम्मीद जताई जा रही है.

Also Read: बिहार: नवादा में अनियंत्रित ट्रक ने चार लोगों को कुचला, तीन मजदूरों की मौत, एक की हालत गंभीर
स्कूल में दाखिले के लिए एडमिट कार्ड जारी

इधर, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय कक्षा 11वीं में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. एडमिट कार्ड www.admitcard.bseb.smartexams.in पर जारी कर दिया गया है. परीक्षा चार अक्तूबर को एक पाली में कंप्यूटर आधारित होगी. परीक्षा दोपहर एक से तीन बजे तक चलेगी. परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग टाइम 11:45 से है. परीक्षा केंद्र का गेट दोपहर 12:15 बजे बंद हो जायेगा. 12:45 बजे से एक बजे तक कूल टाइम दिया गया है. समिति ने कहा है कि एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र का नाम के साथ सभी जानकारी रहेगी. अभ्यर्थी को प्रवेशपत्र डाउनलोड करने में परेशानी होने पर हेल्पलाइन 0612- 2232074 पर संपर्क कर सकते हैं. अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि के एक दिन पहले केंद्र का लोकेशन जरूर देख लें. वहीं, दिव्यांगजन अभ्यर्थी श्रुतिलेखक ला सकते हैं. इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक सप्ताह पहले जानकारी देनी होगा.

Also Read: Bihar Weather News Live: बिहार में बदला मौसम का मिजाज, जानें कब होगी बारिश
बच्चों को सफाई के बारे में दी गई जानकारी

पटना में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत गर्दनीबाग स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में साफ-सफाई की गयी. इसके साथ ही विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व को बताते हुये जागरूक किया. शिक्षकों ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए घर व मोहल्ले के लोगों को भी स्वच्छता के महत्व को समझाने के लिए प्रेरित किया. इसके साथ ही बच्चों को सुबह की प्रार्थना में साफ कपड़े पहनकर आने, नाखून काटने, दांत साफ करने व स्नान करके आने के बारे में समझाया. कार्यक्रम में दूरदर्शन व आकाशवाणी के निदेशक ने बच्चों को स्वच्छता के बारे में पूरी जानकारी दी. इस दौरान स्कूली बच्चे भी काफी उत्साहित नजर आए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें