1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news congress support nitish kumar on caste based census in bihar state smb

बिहार में जातीय जनगणना के मुद्दे पर तेज हुई सियासत, कांग्रेस का बीजेपी पर तंज, नीतीश को समर्थन

Bihar News बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सियासत तेज हो गई है. कांग्रेस ने इस मुद्दे पर एक ओर जहां बीजेपी पर तंज कसा है, वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को समर्थन देने की बात कही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nitish Kumar
Nitish Kumar
File

Bihar News बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सियासत तेज हो गई है. कांग्रेस ने इस मुद्दे पर एक ओर जहां बीजेपी पर तंज कसा है, वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को समर्थन देने की बात कही है. कांग्रेस की बिहार इकाई ने रविवार को कहा कि वह जातीय जनगणना के मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पूरा समर्थन करती है.

इतना ही नहीं, नीतीश कुमार से आग्रह करते हुए कांग्रेस ने कहा है कि जदयू अपने सहयोगी दल बीजेपी की मंजूरी की परवाह किये बिना बिहार में जातीय जनगणना करवाएं. इस संबंध में कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा का बयान लालू प्रसाद यादव के आरजेडी के रुख के करीब दिखाई दिया, जो कि बिहार में प्रमुख विपक्षी दल है.

कांग्रेस नेता अजीत शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सर्वदलीय बैठक बुलाना चाहते हैं. बीजेपी सहमत होता नहीं दिख रही है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को आगे बढ़ना चाहिए. इस मुद्दे पर कांग्रेस पूरी तरह उनके साथ है. प्रदेश बीजेपी ने अतीत में जातीय जनगणना का समर्थन किया है और उसके विधायकों ने विधानसभा में दो बार सर्वसम्मति से पारित हुए प्रस्तावों के पक्ष में मतदान किया था.

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा अनुसूचित जाति और जनजाति के अलावा किसी और सामाजिक वर्ग की जनगणना की मांग ठुकराने के बाद से पार्टी असमंजस की स्थिति में है. इन सबके बीच, इस मुद्दे पर सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार से गए एक सर्वदलीय शिष्टमंडल और प्रधानमंत्री के बीच हुई मुलाकात की बेनतीजा रही थी.

वहीं, केंद्र की प्रतिक्रिया के मद्देनजर लालू प्रसाद यादव की तरह ही अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले नीतीश कुमार ने राज्य में सर्वेक्षण करवाने का निर्णय लिया है. हाल में नीतीश कुमार ने खुलासा किया था कि उन्होंने इस मुद्दे पर एक सर्वदलीय बैठक का प्रस्ताव दिया है, जिसे बीजेपी की ओर से मंजूरी मिलना बाकी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें