36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हाइड्रोलिक जैक पर उठा विक्रमशिला सेतु आज पूरा होगा पोट बियरिंग बदलने का काम

भागलपुर : विक्रमशिला सेतु के पाया संख्या दो और तीन के बीच आयी दरार पर कार्बन प्लेट चिपकाने का काम गुरुवार को पूरा कर लिया गया है. साथ ही पोट बियरिंग बदलने के लिए सेतु के सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त हिस्सा स्पेंडेड स्पेन को हाइड्रालिक जैक पर उठा दिया गया. क्रेन से पुरानी क्षतिग्रस्त पोट बियरिंग […]

भागलपुर : विक्रमशिला सेतु के पाया संख्या दो और तीन के बीच आयी दरार पर कार्बन प्लेट चिपकाने का काम गुरुवार को पूरा कर लिया गया है. साथ ही पोट बियरिंग बदलने के लिए सेतु के सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त हिस्सा स्पेंडेड स्पेन को हाइड्रालिक जैक पर उठा दिया गया. क्रेन से पुरानी क्षतिग्रस्त पोट बियरिंग को न केवल बाहर निकाल लिया गया, बल्कि नयी पोट बियरिंग को सेतु के नीचे सुरक्षित पहुंचा कर स्पेंडेड स्पेन के एक तरफ के दोनों सेंटर में इसे फिट भी कर दिया गया है.
शुक्रवार शाम तक स्पेंडेड स्पेन के दूसरे तरफ के सेंटर का भी दोनों पोट-बियरिंग बदल लिया जायेगा. पुल निर्माण निगम और मुंबई की कार्य एजेंसी रीबिल्ड स्ट्रक्ट एसोसिएट के इंजीनियरों की देखरेख में कुशल मजदूरों द्वारा गुरुवार को हाइड्रोलिक जैक फिटिंग किया गया. इसके बाद सेतु को लगभग एक इंच तक उठा दिया गया. फिर पोट बियरिंग निकाला गया और क्रेन से ही स्पेन के नीचे तक पहुंचाया गया.
यह पूरा काम मुंबई से पहुंचे कार्य एजेंसी के मैनेजिंग पार्टनर एमआर रोहरा की देखरेख में हुआ. इधर, हाइड्रोलिक जैक पर जब सेतु को उठाया जा रहा था, तो पूरी सावधानी बरती जा रही थी. दरअसल, स्पेंडेड स्पेन के खिसकने की आशंका बनी थी. स्पेंडेड स्पेन के एक ओर से बियरिंग बदल दिया गया है, जिससे इसके खिसकने की आशंका दूर हो गयी है.
रविवार से शुरू होगा एक्सपेंशन ज्वाइंट फिटिंग कार्य : विक्रमशिला सेतु के स्पेंडेड स्पेन के दोनों ओर तोड़ कर निकाले गये जगहों पर नया एक्सपेंशन ज्वाइंट फिटिंग का काम रविवार से होगा. इसके फिटिंग के साथ ढलाई का काम दो से दिन तीनों में पूरा करने का दावा है. बुधवार तक नया एक्सपेंशन ज्वाइंट फिटिंग और ढलाई का काम पूरा कर लिया जायेगा.
इसके बाद सात दिनों तक यानी 17 अक्तूबर तक इसे ठोस होने के लिए छोड़ा जायेगा. इसके बाद सेतु के इस स्पेंडेड स्पेन पर भारी वाहनों को चला कर लोड की जांच की जायेगी. लोड वेरिफिकेशन के पश्चात ट्रैफिक ब्लॉक हटाकर सेतु को आवागमन के लिए खोल दिया जायेगा.
12 अक्तूबर को पता चलेगा सेतु से बाइक चलेगी या नहीं : 12 अक्तूबर से सेतु पर बाइक चलेगी या नहीं, यह लेबोरेटरी टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट हो जायेगा. दरअसल, एक्सपेंशन ज्वाइंट की ढलाई के दौरान सेंपल भी ढाला जायेगा. दोनों में बराबर पानी का छिड़काव होगा. ढलाई के सेंपल को जांच के लिए लोबोरेटरी भेजा जायेगा. ताकि देखा जायेगा कि यह कितना ठोस हुआ है. जांच रिपोर्ट में ढलाई की क्षमता बाइक का लोड लेने लायक रही, तो प्रशासन से बाइक चलाने का परमिशन दे सकता है.
स्पेंडेड स्पेन के एक तरफ सफलतापूर्वक बदली गयी बियरिंग
काम में तेजी, एक दिन पहले उठा पुल, दरार पर कार्बन प्लेट चिपकाने का काम पूरा, पोट बियरिंग बदलने का काम शुरू
10 अक्तूबर तक होगा नया एक्सपेंशन ज्वाइंट फिटिंग और ढलाई का काम
17 को भारी वाहनों को चला कर होगी लोड की जांच फिर खोला जायेगा सेतु को आवागमन के लिए

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें