31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

12 वीं में भागलपुर की मीनाक्षी को पूरे देश में मिला दूसरा स्थान

नयी दिल्ली/भागलपुर : सीआइएससीइ ने सोमवार को 10वीं व 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा की. इसमें लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया. मुंबई का स्वयं दास 10वीं परीक्षा में 99.4 फीसदी अंक लाकर पहले स्थान पर रहा. दूसरे स्थान पर जालंधर की जसमीन कौर चहल और मुंबई की अनोखी अमित मेहता रही. […]

नयी दिल्ली/भागलपुर : सीआइएससीइ ने सोमवार को 10वीं व 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा की. इसमें लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया. मुंबई का स्वयं दास 10वीं परीक्षा में 99.4 फीसदी अंक लाकर पहले स्थान पर रहा. दूसरे स्थान पर जालंधर की जसमीन कौर चहल और मुंबई की अनोखी अमित मेहता रही. इन दोनों को 99.2 फीसदी अंक मिले हैं. तीसरे स्थान पर 99 फीसदी अंक लाने वालों में 12 छात्र शामिल हैं.
12वीं कक्षा में छात्रों के परीक्षा में सफल होने का प्रतिशत 96.21 रहा जो कि पिछले साल के आंकड़े 96.47 से थोड़ा कम है. वहीं, 10वीं परीक्षा के छात्रों का परीक्षा में सफल होने का प्रतिशत 98.51 रहा. वहीं 12वीं की गणित संकाय की छात्रा मीनाक्षी देश की सेकेंड टॉपर बनी है. मीनाक्षी ने 99.25 प्रतिशत अंक हासिल किया है. भागलपुर के सेंट जोसेफ की इस छात्रा ने 10वीं परीक्षा में भी जिला की टॉपर बनने का गौरव पाया था. Â बाकी पेज 17 पर
ट्यूशन लेकर पढ़ाई नहीं की. छात्रा की कामयाबी की खबर ने भागलपुर में खुशी की लहर फैला दी. मीनाक्षी के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा.
दोनों ही परीक्षाओं में 64 छात्रों को 99 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल हुए हैं. 12वीं की परीक्षा में 49 छात्रों को 99 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल हुआ, जबकि 10वीं के 15 छात्रों ने 99 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किये. पिछले साल 16 छात्रों ने 12वीं में 99 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किये थे, जबकि 10वीं में छह छात्रों को 99 फीसदी अंक मिले थे.
इस साल 12वीं का शीर्ष अंक 99.5 फीसदी रहा, जिसे देशभर में सात छात्रों ने हासिल किया. दूसरे स्थान पर 99.25 फीसदी अंक लाने वाले 17 छात्र रहे. तीसरा सबसे ज्यादा अंक 99 फीसदी रहा, जिसे 25 छात्रों ने हासिल किया.
कभी ट्यूशन लेकर नहीं की पढ़ाई : मीनाक्षी
छात्रा मीनाक्षी ने कहा कि इस कामयाबी के लिए भगवान का धन्यवाद. इसमें दादाजी व मां-पिता का पूरा सहयोग रहा. उसने बताया कि परीक्षा को लेकर खुद से तैयारी की. कभी ट्यूशन लेकर पढ़ाई नहीं की. स्कूल में पढ़ाई होने के बाद उस विषय को घर में पढ़ते थे. जेइइ मेन परीक्षा में सफलता प्राप्त किया है. अब जेइइ एडवांस की तैयारी कर रही है.
पिता हैं किराना दुकानदार
मीनाक्षी नाथनगर के मारवाड़ी पट्टी फोर्ड लेन निवासी अभय शंकर साह की पुत्री है. श्री साह किराना की दुकान चलाते हैं. बेटी की कामयाबी से मां वैजंती देवी खुशी का इजहार करते हुए कहा कि पढ़ाई को लेकर मीनाक्षी शुरू से ही गंभीर रही है. परीक्षा के दिन नजदीक आने पर सारे दिन पढ़ाई में ही लगी रहती थी. कोचिंग व ट्यूशन आदि का सहारा कभी नहीं लिया.स्कूल प्रशासन ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि मीनाक्षी ने स्कूल ही नहीं भागलपुर व बिहार का नाम रोशन किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें