30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ICSE & ISC Result : 12वीं साइंस में देश की 2nd टॉपर बनी बिहार की बेटी मीनाक्षी, कभी ट्यूशन नहीं पढ़ी

पटना : काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी हैं. आइसीएसई 12वीं बोर्ड (साइंस) में भागलपुर के सेंट जोसेफ स्कूल की मीनाक्षी ने देश में दूसरास्थानप्राप्त किया है. साथही बिहार की टॉपर बनी है. भागलपुर में नाथनगर के मारवाड़ीपट्टी निवासी मीनाक्षी ने बिना कोई ट्यूशन […]

पटना : काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी हैं. आइसीएसई 12वीं बोर्ड (साइंस) में भागलपुर के सेंट जोसेफ स्कूल की मीनाक्षी ने देश में दूसरास्थानप्राप्त किया है. साथही बिहार की टॉपर बनी है. भागलपुर में नाथनगर के मारवाड़ीपट्टी निवासी मीनाक्षी ने बिना कोई ट्यूशन लिए अपने माता-पिता एवं स्कूल शिक्षकों के मार्गदर्शन में यह शानदार सफलता पायी है. मीनाक्षी ने 99.25 फीसदी अंक हासिल किये हैं. मीनाक्षी के पिता अभय कुमार साह एक साधारण व्यवसायी हैंऔर मां वैजयंती देवी हाइउवाइफ हैं.

मीनाक्षी की प्रारंभिक पढ़ाई सेंट जोसेफ स्कूल भागलपुर से हुई है. मीनाक्षी को मैथ और कंप्यूटर में मिले 100 में 100 मार्क्स मिले है. इसके अलावा फिजिक्स में 100 में 99, केमेस्ट्री में 100 में 98 और इंग्लिश में 100 में 98 अंक हासिल हुए हैं. वर्ष 2016 की 10वीं की परीक्षा में भी मीनाक्षी ने 97.5 फीसदी अंक हासिलकरनेके साथ ही जिला का टॉपर होने का गौरव हासिल किया था.

जेइइ मेन में पा चुकी हैं सफलता, अब जेइइ एडवांस की कर रही हैं तैयारी
छात्रा की कामयाबी की खबर ने भागलपुर में खुशी की लहर फैला दी. जो भी मीनाक्षी की कामयाबी सुन रहे थे, वाह-वाह कर रहे थे. घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा. छात्रा के शानदार प्रदर्शन से स्कूल प्रशासन गदगद है. छात्रा ने कहा कि इस कामयाबी के लिए भगवान का आशीर्वाद, दादाजी व मां-पिता का पूरा सहयोग रहा है. छात्रा ने बताया कि परीक्षा को लेकर खुद से तैयारी करती थीं. स्कूल में पढ़ाई होने के बाद उसे घर में पढ़ते थे. मीनाक्षी ने बताया कि जेइइ मेन परीक्षा में सफलता प्राप्त किया है. अब जेइइ एडवांस की तैयारी कर रही हैं.

किराना की दुकान चलाते हैं पिता
नाथनगर के मारवाड़ी पट्टी फोर्ड लेन निवासी अभय शंकर साह की पुत्री हैं. मीनाक्षी के पिता श्री साह किराना की दुकान चलाते हैं. बेटी की कामयाबी से मां वैजंती देवी खुशी का इजहार करते हुए कहा कि पढ़ाई को लेकर मीनाक्षी शुरू से ही गंभीर रही है. परीक्षा के दिन नजदीक आने पर सारे दिन पढ़ाई में ही लगी रहती थी. कोचिंग व ट्यूशन आदि का सहारा कभी नहीं लिया. उधर, स्कूल प्रशासन ने मीनाक्षी की सफलता पर हर्ष व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि मीनाक्षी से स्कूल ही नहीं भागलपुर व बिहार का नाम रोशन किया है.

मीनाक्षी के मार्क्स
मैथ- 100 में 100
फिजिक्स 100 में 99
केमेस्ट्री -100 में 98
इंग्लिश- 100 में 98
कम्प्यूटर-100 में 100

ये भी पढ़ें… ICSE Board Results 2018 : बिहार में 97 प्रतिशत पास, 10वीं में टॉपर रहीं पटना की अनन्या

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें