28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बलिया के दियारे की कई बस्तियों में घुसा बाढ़ का पानी, आवागमन ठप

लगातार हो रही बारिश की वजह से नदियों के जल स्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है़ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. कई नदियों का जल स्तर लाल निशान के पार है. जल स्तर में वृद्धि से तटबंधों पर भी दबाव बढ़ गया है. जल संसाधन विभाग ने तटबंधों की […]

लगातार हो रही बारिश की वजह से नदियों के जल स्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है़ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. कई नदियों का जल स्तर लाल निशान के पार है. जल स्तर में वृद्धि से तटबंधों पर भी दबाव बढ़ गया है. जल संसाधन विभाग ने तटबंधों की निगरानी का निर्देश दिया है.
कोसी सुपौल, कटिहार व खगड़िया में, बागमती सीतामढ़ी के ढेंग, सोनाखान, मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में, खगड़िया व समस्तीपुर में, बूढ़ी गंडक खगड़िया में, कमला बलान मधुबनी में, घाघरा सीवान में, अधवारा दरभंगा में और गंडक गोपालगंज में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इधर, लखनदेई मुजफ्फरपुर में, गंडकी, दाहा व माही सारण में, जबकि घोघा भागलपुर में खतरे के निशान से ऊपर है. लगातार बारिश की वजह से गंगा, कोसी, बागमती, गंडक, बूढ़ी गंडक, कमला बलान, घाघरा, अधवारा की नदियों का जल स्तर खतरे के निशान के ऊपर पहुंच गया है. इसके अलावा पुनपुन, सोन के जल स्तर में भी तेजी से वृद्धि हो रही है.
सरयू नदी में बढ़ते जल स्तर के बीच कटाव जारी : सीवान. जिले के दक्षिणी क्षेत्र से गुजरने वाली है सरयू नदी के जल स्तर में प्रतिदिन घटने और बढ़ने का खेल निरंतर जारी है.
जल स्तर घटने पर तटवर्ती इलाके के लोग थोड़ी राहत की सांस लेते हैं तो वहीं बढ़ने के बाद उनकी चिंता बढ़ जाती है. नदी के जल स्तर के उतार-चढ़ाव के चक्कर में अब तक तटवर्ती इलाके के लगभग सैकड़ों एकड़ फसल नदी के आगोश में समा चुकी है.
सोमवार को खतरे के निशान से 18 सेंटीमीटर ऊपर दर्ज किया गया. पिछले एक सप्ताह से नदी के जल स्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है तो हाल के दो दिनों में मामूली गिरावट दर्ज की गयी है.
मिर्जापुर-ताजपुर पथ पर बह रहा दो फुट पानी, आवागमन बाधित
बलिया (बेगूसराय) : गंगा नदी में आये उफान से बलिया दियारे के निचले इलाके तो पूरी तरह जलमग्न हो ही गये हैं अब बाढ़ का पानी तेजी से गांवों को भी चारों तरफ से घेरने लगा है. इससे दियारा क्षेत्र की कई बिस्तयां पानी से घिर कर टापू में तब्दील हो चुकी हैं.
एक ओर जहां गंगा नदी में हो रही तेजी से वृद्धि के कारण प्रखंड क्षेत्र के भवानंदपुर, ताजपुर, पहाड़पुर, परमानंदपुर, भगतपुर तथा फतेहपुर पंचायत की करीब 60 हजार की आबादी पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है, वहीं बाढ़ के पानी से दियारा क्षेत्र के हजारों एकड़ में लगी खरीफ की फसल को पानी से भारी नुकसान हुआ है.
वहीं, मिर्जापुर-ताजपुर पथ पर सादीपुर गांव के समीप बाढ़ का पानी सड़क पर चढ़ जाने के कारण लोगों का आवागमन बाधित होने लगा है. दियारा क्षेत्र के नगरगामा गांव चारों तरफ से बाढ़ के पानी से घिर जाने के कारण टापू में तब्दील हो चुका है.
वाल्मीकिनगर बराज से 1.72 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज
गोपालगंज : नेपाल में रुक-रुककर हो बारिश के बाद सोमवार को गंडक का जल स्तर एक बार फिर खतरे के निशान को पार कर गया है. सोमवार को वाल्मीकिनगर बराज से 1.72 लाख पानी छोड़ा गया है.
सोमवार को दोपहर से ही नदी का जल स्तर लगातार बढ़ना जारी है. डुमरिया में नदी खतरे के निशान से पांच सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. नदी के जल स्तर में उछाल आने के बाद कटाव का खतरा कम हुआ है, लेकिन बांध पर पानी का दबाव बना हुआ है. बढ़ते जल स्तर को देख नदी के आस-पास के ग्रामीणों में भय व्याप्त है, वहीं विभाग के अधिकारियों की बेचैनी बढ़ गयी है.
मुंगेर और कटिहार में गंगा की स्थिति विकराल
मुंगेर/कटिहार. गंगा में उफान आ गया है. अब धीरे-धीरे मुंगेर बाढ़ की चपेट में घिरता जा रहा है. मुंगेर में गंगा खतरे के निशान से महज 1.08 मीटर नीचे बह रही है.
जल स्तर का बढ़ना निरंतर जारी है. इधर कटिहार जिले की प्रमुख नदियों के जल स्तर में सोमवार को उतार-चढ़ाव जारी रहा. पिछले 12 घंटे के दौरान महानंदा नदी के जल स्तर में उतार-चढ़ाव रहा. इस नदी का जल स्तर कई स्थानों पर घट रहा है, जबकि कुछ स्थानों पर बढ़ रहा है व स्थिर है.
मधेपुरा में नाव डूबी, एक की मौत, तीन बचे
चौसा (मधेपुरा) : बाढ़ग्रस्त इलाके के चौसा प्रखंड की फुलौत पश्चिमी पंचायत के पनदही वासा में सोमवार को तेज आंधी व बारिश के दौरान एक छोटी पतवार वाली नाव पलटने से एक ही परिवार के चार लोग कोसी नदी की तेज धारा में डूब गये. इनमें एक बालक की मौत हो गयी, जबकि तीन लोगों को पानी से जिंदा निकाला गया है. सभी जिंदगी-मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं.
घटना के संदर्भ में बताया सोमवार कि अहले सुबह पनदही वासा वार्ड छह निवासी राजेश सिंह सहित उनके पुत्र, पुत्री चार बाल बच्चे को कोसी नहर की धार के रास्ते नाव से उनके पुत्र आमोद कुमार (10) का इलाज कराने बगल के गांव घसकपुर में एक तांत्रिक के पास होकर लौट रहे थे. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया गया है.
औरंगाबाद : अदरी में अधेड़ बहा, रामरेखा में युवक डूबा
औरंगाबाद : जिले के दक्षिणी इलाकों में हुई बारिश के बाद सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. अदरी नदी में अचानक बाढ़ का पानी आ जाने से शहर के गंज मुहल्ला निवासी मो असलम साइकिल के साथ अदरी नदी में बह गया.
घटना सोमवार की सुबह की है. उसके शव की तलाश जारी है. दूसरी ओर नवीनगर थाना क्षेत्र के बेलाई गांव में रामरेखा नदी पर बने चचरी पुल के सहारे नदी पार कर रहा बेलाई गांव का युवक छोटू कुमार नदी में गिर गया, जिससे उसकी मौत डूबने से हो गयी.
गहरे पानी में डूबने से महिला की गयी जान : ग्वालपाड़ा (मधेपुरा) : सरौनी कला पंचायत के वार्ड नंबर एक में चचरी पुल पार कर शौच के लिए जा रही महिला की पांव फिसलने के कारण गहरे पानी में डूबने से मौत हो गयी. उसकी पहचान बिहारीगंज थाना क्षेत्र के सरौनी कला पंचायत स्थित फकीरना वार्ड नंबर एक निवासी नंदकिशोर मंडल की पुत्री के रूप में की गयी है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें