29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नोटबंदी : बैंकों की चौखट पर पांच लोगों की मौत

पटना : देशभर में 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों के बंद किये जाने के बाद बिहार में बीते सात दिनों से भाग-दौड़ और अफरा-तफरी का माहौल अब भी बना हुआ है. कहीं लोगों को अपने ही पैसे निकलवाने और बदलवाने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है, तो कहीं पैसे के […]

पटना : देशभर में 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों के बंद किये जाने के बाद बिहार में बीते सात दिनों से भाग-दौड़ और अफरा-तफरी का माहौल अब भी बना हुआ है. कहीं लोगों को अपने ही पैसे निकलवाने और बदलवाने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है, तो कहीं पैसे के अभाव में लोगों की जान जा रही है. बीते चौबीस घंटे के दौरान अपने ही पैसों को निकालने और बदलवाने के दौरान बिहार में करीब पांच लोगों की मौत हो गयी. इसके साथ ही, करीब डेढ़ हजार करोड़ रुपये का कारोबारी नुकसान भी हुआ है.
दाउद नगर में पूर्व सैनिक की मौत
बीते चौबीस घंटे के दौरान बिहार में नोट बदलवाने और निकलवाने के दौरान बैंकों की चौखट पर हुई मौत की घटनाओं पर नजर डालें, तो मंगलवार की सुबह औरंगाबाद के दाउद नगर स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के सामने लाइन में खड़े एक 65 वर्षीय सेवानिवृत्त सैनिक सुरेंद्र कुमार शर्मा की मौत हो गयी. पूर्व सैनिक सुरेंद्र कुमार दाउद नगर स्थित स्टेट बैंक की शाखा के सामने लाइन में खड़े थे, तभी उनकी तबीयत बिगड़ गयी. चक्कर आने पर वे लड़खड़ाकर गिर गये. जब तक लोग उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाते, रास्ते में ही उनकी मौत हो गयी. पूर्व सैनिक सुरेंद्र कुमार शर्मा दाउद नगर क्षेत्र के अराई गांव के रहने वाले थे.
बताया जाता है कि पूर्व सैनिक सुरेंद्र कुमार के यहां कुछ रिश्तेदार आये हुए थे, जिनकी विदाई के लिए वे बैंक से 10 हजार रुपये निकालने आये थे. जिस समय वे बैंक के सामने लाइन में खड़े थे, लोगों के बीच धक्का-मुक्की होने लगी थी. शव के पास से आधार कार्ड, चेकबुक और अन्य दस्तावेजों के मिलने से उनकी पहचान की गयी. डॉक्टर विनोद ने बताया कि उनके सामने वृद्ध को मृत अवस्था में लाया गया था। संभव है मौत हार्टअटैक से हुई हो, लेकिन पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ भी कहा जा सकता है.
गया के खिजरसराय में महिला की हुई मौत का शिकार
मंगलवार को ही गया के खिजरसराय में बैंकों के सिस्टम खराब हो जाने का शिकार एक महिला बन गयी. खिजरसराय स्थित पंजाब नेशनल बैंक की नयी बाजार शाखा में बैंक से रुपये निकालने के लिए लाइन में लगी बुजुर्ग महिला की मौत हो गयी. बताया जाता है कि महिला की हालत में लाइन में लगे होने के दौरान ही बिगड़ने लगी थी. वह भी चक्कर खाकर गिर गयी और मौके पर ही उसकी मौत हो गयी. मृतक बुजुर्ग महिला की पहचान महकार थानाक्षेत्र के सपनेरी गांव निवासी के रूप में की गयी है. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मंगलवार को जब वह महिला पैसे निकालने के लिए लाइन में लगी, तो आधे घंटे के बाद उसे चक्कर आने लगा.
सिवान में इलाज के अभाव में गर्भवती महिला की मौत
बैंकों की शाखाओं और एटीएम से नोट बदलवाने और निकालने के लिए उमड़ी भीड़ के कारण इलाज के लिए सही वक्त पर पैसे का भुगतान नहीं करने के कारण सिवान के मैरवा स्थित एक अस्पताल में सोमवार को एक गर्भवती महिला की मौत हो गयी. बताया जाता है कि अस्पताल के डॉक्टरों ने महिला के परिजनों से 12 हजार रुपये के छोटे नोट मांगे थे, जिसकी तत्काल व्यवस्था नहीं हो सकी. सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. शिवचंद्र झा ने कहा है कि महिला की मौत हुई है. आरोप सही पाये जाने पर डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
मोतिहारी व दरभंगा में मौत
सोमवार को मोतिहारी के ढाका स्टेट बैंक में रुपये निकालने आये गोनू महतो (50) की हार्ट अटैक से मौत हो गयी. वहीं, दरभंगा के ननकार गांव में बैंक से पैसे निकालने के दौरान रविवार को बेहोश हुए किशन राम की सोमवार को मौत हो गयी. वे बैंक में लाइन में लगने के दौरान वे बेहोश हो गये थे. सोमवार को वे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से घर आ गये थे. इसके अलावा, बिहार में नोट निकलवाने के दौरान गया के मानपुर में हुई मारपीट के बाद इंजीनियरिंग के छात्र जयप्रकाश पर तलवार से हमला किया गया, जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया. गंभीर हाल में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उधर, कटिहार के बरबन्ना मोहल्ले में कुछ युवकों ने नोट बदलने जा रहे मो साकिब को चाकू मारकर जख्मी कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें