1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. 482 lakh children are waiting for admission in next class department silent

4.82 लाख बच्चों को अगले कक्षा में दाखिले का है इंतजार, विभाग मौन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

अररिया : बिहार में पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है. सरकारी विद्यालयों में नामांकन एक जुलाई से आरंभ हो रहा है. इसके तहत एक जुलाई से 15 जुलाई तक घर-घर गैर नामांकित व नामांकित बच्चों का सर्वे होगा. इसके साथ बच्चों को खोज- खोज कर नामांकन लिया जायेगा. जिले के लाखों बच्चे पहले से सरकारी स्कूल में नामांकित हैं.

कोरोना संकट की वजह से प्रमोट होने के बाद भी स्कूल बंदी से अगली कक्षा में नहीं जा सके हैं. इस अभियान में उनको लेकर शिक्षा विभाग ने कोई जिक्र नहीं किया है. विभाग द्वारा नामांकित बच्चों के अगली कक्षा में फिर से नामांकन को लेकर कोई निर्देश नहीं देने से जिले के अफसरों व प्रधान शिक्षकों में असंतोष देखा जा रहा है.

वहीं जिलेभर में वर्ष 2019-20 में कक्षा एक से आठवीं तक कूल चार लाख 82 हजार 631 बच्चे नामांकित हैं. सरकारी स्कूलों में विभाग के तरफ से इन बच्चों के फिर से नामांकन को लेकर कोई निर्देश नहीं रहने के कारण ये सभी बच्चे अपने भविष्य के प्रति बेहद चिंतित हैं. स्कूलों में बच्चों का नामांकन पहले ही तीन माह लेट हो चुका है. सरकारी स्कूलों में हर स्तर की पहली कक्षा में नए बच्चे नामांकित होते हैं. जबकि प्राथमिक में कक्षा एक, मध्य में कक्षा छह, हाई स्कूल में कक्षा नौ व प्लस-टू में कक्षा 11 में नये बच्चे आते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें