26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के लिए खुशखबरी, बोधगया और हनोई के बीच शुरू होगी विमान सेवा

पटना : बिहार के बोधगया को पर्यटन के क्षेत्र में आगे ले जाने की दिशा में आज मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी और वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन तान दुंग के बीच सहमती बनी है. इसके तहत बोधगया से हनोई के बीच विमान सेवा शुरू करने की योजना है. इसके लिए दोनों के बीच लंबी बातचीत के […]

पटना : बिहार के बोधगया को पर्यटन के क्षेत्र में आगे ले जाने की दिशा में आज मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी और वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन तान दुंग के बीच सहमती बनी है. इसके तहत बोधगया से हनोई के बीच विमान सेवा शुरू करने की योजना है. इसके लिए दोनों के बीच लंबी बातचीत के बाद एक समझौता भी हुआ. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अपनी पत्नी तरन खां किम के साथ आज बोधगया पहुंचे वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन तान दुंग की मांझी के साथ संपन्न वार्ता के दौरान पर्यटन एवं संपर्क सुविधा पर विस्तार से चर्चा हुई हैं तथा बोधगया से हनोई के बीच विमान सेवा सुविधा पर सहमति बनी.

वियतनाम के प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में दोनों देश के शिष्टमंडल के बीच हुई वार्ता के बाद वियतनाम के प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री बिहार के संयुक्त रुप से पत्रकार सम्मेलन को संबोधित किया. मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने वियतनाम के प्रधानमंत्री को बिहार के गौरवपूर्ण इतिहास एवं बिहार के पर्यटन स्थलों से अवगत कराया. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गुयेन तान दुंग के साथ वियतनाम के तीन मंत्री एवं अनेकों निवेशक भी साथ आयें हैं. मांझी ने कहा कि भागलपुर से कभी चम्पा चावल वियतनाम गया था. वहां इस पर शोध हुआ और आज वियतनाम संसार का तीसरा सबसे बडा चावल निर्यातक देश है.

चीन के कृषि विकास में चम्पा चावल प्रमुख भूमिका अदा कर रहा है. चावल और मछली क्षेत्रों में उदयोग की संभावनाओं को तलाशने पर भी बात हुई. मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि वियतनाम के शिष्टमंडल ने बताया कि वियतनाम से बडी संख्या में पर्यटक बिहार विशेषकर बोधगया आते हैं. उनकी सुख-सुविधा एवं सुरक्षा विषय पर भी बातें हुई हैं. दोनों देशों के बीच आवागमन बढे इस पर भी सहमति बनी है. उन्होंने बताया कि वियतनाम के प्रधानमंत्री ने उन्हें बिहार के शिष्टमंडल के साथ वियतनाम आने का आमंत्रण दिया है जिसपर वे विचार करेंगे.

वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन तान दुंग ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच मैत्री सहयोग बढाने के लिए जरुरी है कि दोनों देशों के बीच विशेषकर बोधगया से वियतनाम के बीच सीधी हवाई उडान की व्यवस्था हो. उन्होने नालंदा विश्वविद्यालय की भी चर्चा की. बैठक में पर्यटन मंत्री जावेद अकबाल अंसारी, विकास आयुक्त एस के नेगी, उदयोग विभाग के प्रधानसचिव नवीन वर्मा, पथ निर्माण विभाग के प्रधानसचिव अरुण कुमार सिंह, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव दीपक प्रसाद, कला एवं संस्कृति विभाग के सचिव चंचल कुमार, मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधानसचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, पशुपालन विभाग की सचिव हरजौत कौर तथा वियतनाम सरकार के अन्य वरीय अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें