27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रियो दि जिनेरियो : एक महीने बाद शुरू होगा खेलों का महासमर ओलंपिक

रियो दि जिनेरियो : अपराधों से घिरे और आर्थिक तंगहाली की मार झेल रहे रियो दि जिनेरियो में ठीक एक महीने बाद ओलंपिक खेल शुरू होंगे और इसके साथ ही खेलों के महाकुंभ की मेजबानी करने वाला यह पहला दक्षिण अमेरिकी शहर बन जायेगा. सभी स्टेडियम तैयार हो चुके हैं जिन्हें फिनिशिंग टच दिया जा […]

रियो दि जिनेरियो : अपराधों से घिरे और आर्थिक तंगहाली की मार झेल रहे रियो दि जिनेरियो में ठीक एक महीने बाद ओलंपिक खेल शुरू होंगे और इसके साथ ही खेलों के महाकुंभ की मेजबानी करने वाला यह पहला दक्षिण अमेरिकी शहर बन जायेगा.

सभी स्टेडियम तैयार हो चुके हैं जिन्हें फिनिशिंग टच दिया जा रहा है. पांच से 21 अगस्त तक चलने वाले खेलों के दौरान ब्राजील में पांच लाख से अधिक सैलानियों के उमड़ने की उम्मीद है.

रियो के मेयर एडुआर्डो पेस ने कहा ,‘‘शहर सौ फीसदी तैयार है. मुझे अपने शहर पर गर्व है.” खेलों के दौरान फर्राटा किंग उसेन बोल्ट से लेकर तरणताल के जादूगर माइकल फेल्प्स तक कई दिग्गजों समेत 10000 खिलाड़ी पदक की होड़ में होंगे. खेलों से पहले हालांकि शहर कई विवादों से घिर गया है. रियो की सड़कों पर सुरक्षा के लिए 85000 पुलिसकर्मी तैनात होंगे जो 2012 लंदन ओलंपिक से दुगुनी तादाद है.

इस्तांबुल और बगदाद में हुए हमलों के बाद आतंकवाद इन खेलों के लिए सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरा है. इसके अलावा रियो शहर में भी बढ़ते अपराधों ने शहर की साख खराब की है. शहर में हत्या की दर बढ़ी है और सड़क पर होने वालों अपराधों की संख्या में भी इजाफा हुआ है.

सोमवार को रियो के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 100 से अधिक अधिकारियों ने आगमन कक्ष में ‘ नरक में आपका स्वागत है’ लिखे बैनर लेकर विरोध प्रदर्शन किया. अनुभवी पुलिस अधिकारी अलेक्जेंडर नेतो ने कहा ,‘‘ हम यहां नागरिकों और दुनिया भर से आने वाले सैलानियों को ब्राजील की हकीकत बताने आये हैं. उन्हें और हमें मूर्ख बनाया गया है. यहां जन सुरक्षा जैसी कोई चीज नहीं है.” इसके अलावा आर्थिक मंदी झेल रहा रियो राज्य दिवालियेपन की कगार पर है. जिका वायरस का संक्रमण पहले ही आयोजकों के जी का जंजाल बना हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें