25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेरेना, मर्रे, वावरिंका और शारापोवा विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में

लंदन: विश्व में नंबर एक सेरेना विलियम्स ने आज यहां अपनी बडी बहन वीनस को हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया और एंडी मर्रे, स्टैन वावरिंका और मारिया शारापोवा भी अंतिम आठ में जगह बनाने में सफल रहे. विंबलडन में छठे खिताब की कवायद में लगी 33 वर्षीय […]

लंदन: विश्व में नंबर एक सेरेना विलियम्स ने आज यहां अपनी बडी बहन वीनस को हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया और एंडी मर्रे, स्टैन वावरिंका और मारिया शारापोवा भी अंतिम आठ में जगह बनाने में सफल रहे.

विंबलडन में छठे खिताब की कवायद में लगी 33 वर्षीय सेरेना ने यह मैच 6-4, 6-3 से जीता. यह उनकी आल इंग्लैंड क्लब में 76वीं जीत है और इस तरह से उन्होंने वीनस की बराबरी की. सेरेना का अगला मुकाबला बेलारुस की 23वीं वरीय विक्टोरिया अजारेंका से होगा जिन्होंने स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनसिच को 6-2, 6-3 से पराजित किया.

अमेरिकी खिलाडी सेरेना ने अपने से एक साल बडी वीनस के खिलाफ 36 विनर और दस ऐस लगाये. यह उनकी वीनस पर 26 मुकाबलों में 14वीं जीत है लेकिन हमेशा की तरह यह उनके लिये बहुत उत्साहजनक अनुभव नहीं रहा.

सेरेना ने कहती हैं कि आपने जिसका अनुसरण किया हो और जिसे आप बहुत अधिक चाहते हों और जो आपकी दुनिया में सबसे अच्छी सहेली हो, उसे हराकर बहुत अच्छा नहीं लगता. इस तरह के मैच खेलना आसान नहीं होता है. उधर पुरुष वर्ग में ब्रिटिश खिलाडी और 2013 के चैंपियन मर्रे को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिये तीन घंटे से अधिक समय कोर्ट पर बिताना पडा. इस तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाडी ने क्रोएशिया के 23वें वरीय इवो कार्लोविच को 7-6, 6-4, 5-7, 6-4 से हराया. उनका सामना अब गैरवरीयता प्राप्त कनाडाई खिलाडी वासेक पोसपिसिल से होगा.

फ्रेंच ओपन चैंपियन वावरिंका को भी कडी चुनौती का सामना करना पडा लेकिन उन्होंने सेट नहीं गंवाने का अपना रिकार्ड कायम रखा. इस चौथी वरीयता प्राप्त स्विस खिलाडी ने बेल्जियम के 16वें वरीय डेविड गोफिन के खिलाफ पहले दो सेट में काफी पसीना बहाने के बाद 7-6, 7-6, 6-4 से जीत दर्ज की.

पिछले आठ ग्रैंडस्लैम में यह सातवां मौका था जबकि वावरिंका ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जहां उन्हें फ्रांस के रिचर्ड गास्केट से भिडना पडेगा.

महिला वर्ग में चौथी वरीयता प्राप्त रुसी खिलाडी शारापोवा को कजाखस्तान की जारिना डियास के खिलाफ जूझना पडा. उन्होंने एक घंटा 37 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. शारापोवा को अब अमेरिका की कोको वांडेवीगे का सामना करना है जिन्होंने चेक गणराज्य की छठी वरीय लूसी सैफरोवा को 7-6, 7-6 से उलटफेर का शिकार बनाया.

डेनमार्क की पांचवीं वरीयता प्राप्त कारोलिन वोजनियाकी भी उलटफेर का शिकर बन गयी. स्पेन की 20वीं वरीय गार्बाइन मुगुरुजा ने विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाडी को 6-4, 6-4 से हराकर उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना तोडा. मुगुरुजा को अब स्विट्जरलैंड की टिमिया बाकसिनस्की से भिडना है. इस 15वीं वरीय खिलाडी ने रोमानिया की मोनिका निकालेस्कु को 1-6, 7-5, 6-2 से हराया.

अमेरिका की एक अन्य खिलाडी मेडिसन कीज भी अंतिम आठ में पहुंच गयी हैं. इस 21वीं वरीय खिलाडी ने बेलारुस की ओल्गा गोवोर्त्सोवा को 3-6, 6-4, 6-1 से पराजित किया. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये उन्हें पोलैंड की अग्निस्जका रादवांस्का की कडी चुनौती का सामना करना पडेगा. इस 13वीं वरीय खिलाडी ने सर्बिया की 28वीं वरीय येलेना यांकोविच को 7-5 6-4 से हराया.

पुरुष वर्ग में फ्रांस के 21वें वरीय गास्केट ने आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को 7-5, 6-1, 6-7, 7-6 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनायी. गास्केट ने इस तरह से पिछले साल की हार का बदला चुकता कर दिया जब वह नौ मैच प्वाइंट का फायदा उठाने में नाकाम रहे थे. गास्केट ने 2007 के बाद पहली बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

इस बीच गैरवरीयता प्राप्त पोसपिसिल विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले तीसरे कनाडाई खिलाडी बन गये हैं. उन्होंने सर्बिया के विक्टर ट्रोइस्की को 4-6, 6-7, 6-4, 6-3, 6-3 से पराजित किया.

पोसपिसिल से पहले कनाडा के जिन खिलाडियों ने विंबलडन क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था उनमें राबर्ट पावेल- 1908, 1910 और 1912-और मिलोसा राओनिक-2014-शामिल हैं. विश्व में 56वें नंबर के पोसपिसिल ने अब तक चार दौर में तीसरी बार पांच सेट का मुकाबला जीता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें